मिजोरम में पीएम ने किया पनबिजली परियोजना और तुरा रोड का उद्घाटन

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज कहा कि सिक्किम और त्रिपुरा के बाद मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है। उन्होंने यह भी कहा कि पूर्वोत्तर के लाभ के लिए चलाई जा रही केंद्रीय योजनाएं अब गति पकड़ रही हैं और उनकी सरकार क्षेत्र में विकास के लिए प्रतिबद्ध है।
प्रधानमंत्री ने राज्य में 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना का उद्घाटन किया। इसके बाद एक जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि 60 मेगावाट की तुईरियल पनबिजली परियोजना के पूरा होने और इसके लोकार्पण के साथ ही हमने मिजोरम के इतिहास में मील का एक महत्वपूर्ण पत्थर पार कर लिया है।
मोदी ने कहा कि इस परियोजना के आरंभ होने के साथ ही मिजोरम पूर्वोत्तर का ऐसा तीसरा राज्य बन गया है जिसके पास अतिरिक्त बिजली है। उन्होंने कहा कि पनबिजली परियोजना से हर साल 25.1 करोड़ यूनिट बिजली पैदा होगी और राज्य के आर्थिक विकास को बढ़ावा मिलेगा।
प्रधानमंत्री ने कहा कि इस परियोजना का पूरा होना जारी परियोजनाओं को पूरा करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को जाहिर करता है। इससे पूर्वोत्तर के विकास का नया दौर शुरू हुआ है। मोदी ने कहा कि तुईरियल परियोजना को वर्ष 1998 में तत्कालीन अटल बिहारी वाजपेयी सरकार ने मंजूरी दी थी और और यह मिजोरम में सफलतापूर्वक आरंभ होने वाली केंद्र की पहली बड़ी परियोजना है।

मेघालय: शिलांग पहुंचे प्रधानमंत्री मोदी, शिलांग-टूरा रोड का किया उद्घाटन
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज मेघालय में शिलांग-नोंगस्टोइन-रोंगजेंग-तुरा रोड का उद्घाटन किया। इससे पहले मोदी ने आज मिजोरम में तुईरिल हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट का उद्घाटन किया। इस मौके पर पीएम ने कांग्रेस सरकार पर निशाना भी साधा। मोदी ने कहा कि यह प्रोजेक्ट वाजपेयी सरकार के वक्त क्लीयर किया गया था लेकिन फिर इसमें देरी हुई। पीएम ने कहा कि अब इस प्रोजेक्ट का पूरा होना उनकी सरकार का काम दिखाता है। उन्होंने इस प्रोजेक्ट को केंद्र सरकार की तरफ से सौंपा गया पहला सबसे बड़ा प्रोजेक्ट भी बताया। पीएम ने यह भी कहा कि मिजोरम के युवाओं में फुटबॉल का टैलेंट है और यह अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उनकी पहचान बन सकती है।
बता दें कि हिमाचल प्रदेश और गुजारत विधानसभा चुनाव के बाद अब भाजपा की निगाहें पूर्वोत्तर राज्यों पर है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी चुनावी अभियान की शुरुआत के लिए मिजोरम पहुंचे हैं। नगालैंड व त्रिपुरा के साथ इन दोनों राज्यों में भी अगले साल की शुरुआत में विधानसभा चुनाव होने हैं।
प्रधानमंत्री बनने के बाद मिजोरम का उनका यह पहला दौरा है। प्रदेश भाजपा प्रमुख जीवी लूना ने कहा कि मोदी के इस दौरे से पार्टी का मनोबल काफी बढ़ेगा। सूत्रों ने बताया कि मोदी आइजल से शिलांग जाएंगे। वहां प्रदेश भाजपा के नए मुख्यालय भवन के उद्घाटन के बाद वे पोलो ग्राउंड में एक रैली को संबोधित करेंगे। उस रैली से ही भाजपा के चुनाव अभियान की औपचारिक शुरुआत होगी। पार्टी मेघालय में भी कांग्रेस की अगुवाई वाली सरकार को हटा कर सत्ता पर काबिज होने का सपना देख रही है। टुईरिल हाइड्रोपावर प्रोजेक्ट 60 मेगावाट क्षमता वाली एक पनबिजली परियोजना है।
प्रदेश भाजपा अध्यक्ष शिबुन लिंग्दोह ने बताया कि मोदी जी एक दिन के लिए यहां आएंगे। उनके दौरे को लेकर कार्यकर्ताओं में भारी उत्साह है। इससे हमारी चुनावी तैयारियों को बढ़ावा मिलेगी। ध्यान रहे कि भाजपा पहले से ही असम, मणिपुर और अरुणाचल प्रदेश में सत्ता में है। अब वह बाकी राज्यों में होने वाले चुनावों में जीत कर वहां भी सत्ता पर काबिज होने का प्रयास कर रही है।
-एजेंसी