आर्टिकल 370 पर बुलाए गए joint session से पीएम इमरान खान नदारद, हंगामा

इस्लामाबाद। भारत में अनुच्छेद 370 के हटते ही पाकि‍स्तान में खलबली का येआमलम है क‍ि आज पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा बुलाए गए संसद के joint session से देश के प्रधानमंत्री इमरान खान नदारद रहे जिसके बाद विपक्ष ने संसद में हंगामा शुरु कर दिया।

जम्मू-कश्मीर पर नरेंद्र मोदी सरकार के फैसले से पाकिस्तान में मची खलबली के बीच पाकिस्तानी राष्ट्रपति आरिफ अल्वी द्वारा बुलाए गए संसद के joint session से देश के प्रधानमंत्री इमरान खान नदारद रहे जिसके बाद विपक्ष ने संसद में हंगामा शुरु कर दिया। अध्यक्ष के अपने कक्ष के में जाने के बाद सत्र की कार्यवाही शुरु होने से पहले ही रोक दी गई। बता दें कि संसद का यह संयुक्त सत्र आज सुबह 11 बजे (स्थानीय समयानुसार) आयोजित होना था जिसमें नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास जम्मू कश्मीर की तनावपूर्ण स्थिति की समीक्षा की जानी थी।

मोदी सरकार ने सोमवार को जम्मू कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले संविधान के अनुच्छेद 370 को समाप्त कर दिया और राज्य को दो केन्द्र शासित प्रदेशों जम्मू कश्मीर और लद्दाख में बांटने का प्रस्ताव रखा। इस घोषणा पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए पाकिस्तान विदेश कार्यालय (एफओ) ने दावा किया कि जम्मू कश्मीर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विवादित क्षेत्र माना गया है। एफओ ने कहा, ‘‘भारत सरकार द्वारा उठाये गये किसी भी एकतरफा कदम से इस क्षेत्र का दर्जा नहीं बदल सकता है, जैसा कि यूएनएससी के प्रस्तावों में निहित है।’’

विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने कहा कि पाकिस्तान संयुक्त राष्ट्र, इस्लामिक सहयोग संगठन, मित्र देशों और मानवाधिकार संगठनों से अपील करेगा कि वे इस मुद्दे पर चुप नहीं रहें। कुरैशी ने कहा कि कश्मीर में स्थिति पहले से अधिक गंभीर है। उन्होंने कहा, ‘‘हम हमारे कानूनी विशेषज्ञों से सलाह लेंगे।’’ पाकिस्तान मुस्लिम लीग-नवाज (पीएमएल-एन) के अध्यक्ष और विपक्षी नेता शहबाज शरीफ समेत पाकिस्तान के कई राजनीतिज्ञों ने भी भारत के इस कदम की कड़ी निंदा की है।

इन नेताओं ने इस फैसले को ‘‘अस्वीकार्य’’ बताया। जेल में बंद पूर्व प्रधानमंत्री नवाज शरीफ की बेटी मरियम नवाज ने न केवल देश बल्कि पाकिस्तान से मजबूत समर्थन चाहने वाले कश्मीरी लोगों को नुकसान पहुंचाने के लिए प्रधानमंत्री इमरान खान पर निशाना साधा। मुख्य विपक्षी पार्टी पीएमएल-एन की उपाध्यक्ष ने कई ट्वीट कर कश्मीर पर भारत सरकार की योजना को भांपने में विफल रहने के लिए प्रधानमंत्री खान की आलोचना की।

– एजेंसी

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *