राजीव एकेडमी, KD डेण्टल व राजीव इंटरनेशनल में पौधारोपण

मथुरा। वृक्षारोपण हमारे जीवन से जुड़ा सबसे अहम कार्य है क्योंकि शुद्ध ऑक्सीजन के बिना जीवन असम्भव है। पेड़-पौधे ही जीवन को सम्भव बनाते हैं। आज युवा पीढ़ी न केवल पर्यावरण संरक्षण के महत्व को समझे बल्कि पौधरोपण कर उसकी रक्षा का संकल्प भी ले। यह बात राजीव एकेडमी, KD डेण्टल काॅलेज तथा राजीव इंटरनेशनल स्कूल में आज पौधरोपण कार्यक्रम के दौरान मथुरा-वृन्दावन विकास प्राधिकरण के उपाध्यक्ष नागेन्द्र प्रताप सिंह ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कही। पौधरोपण के अंतर्गत तीनों शैक्षिक संस्थानों के परिसरों में गुलमोहर सहित अन्य छायादार पौधे लगाए गए।

श्री सिंह ने कहा कि आज विश्व के समक्ष पर्यावरण संरक्षण बेहद गम्भीर मुद्दा है। युवा वर्ग इसमें अपनी अहम भूमिका निभा सकता है। पर्यावरण संरक्षण न केवल पौधरोपण बल्कि पौधरोपण के बाद पौधों की सुरक्षा से ही सम्भव है। पौधरोपण की दिशा में शासन अपने स्तर से तो हरसम्भव प्रयास कर रहा है लेकिन जरूरत है समाज भी इस दिशा में ठोस पहल करे।

इस अवसर पर आर के एजुकेशन हब के चेयरमैन डाॅ. रामकिशोर अग्रवाल ने छात्र-छात्राओं को सम्बोधित करते हुए कहा कि पौधे लगाने का धार्मिक और वैज्ञानिक दोनों प्रकार से महत्व है। देखा जाए तो एक पौधा बड़ा वृक्ष बनकर हमें शुद्ध ऑक्सीजन और फल प्रदान करता है। वातावरण को शुद्ध बनाने रखने में वृक्षों का विशेष महत्व है। वैदिक काल से ही पेड़ों को महत्व दिया गया है, यही वजह है कि हर यज्ञ-अनुष्ठान में वृक्ष भागीदार बनते हैं। ब्रजमण्डल में तो वृक्ष और लता-पताकाओं को भगवान का अनुचर मानकर उनकी पूजा भी की जाती है। डाॅ. अग्रवाल ने कहा कि युवा पीढ़ी अधिकाधिक पौधरोपण कर आने वाली पीढ़ी को स्वच्छ वातावरण दे सकती है।

प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल ने कहा कि वृक्ष सभी का जीवन हैं। पेड़-पौधों के बिना जीवन की कल्पना भी नहीं की जा सकती। एक वृक्ष अनेक प्राणियों को आश्रय देता है। वैदिक काल में तो सभी गुरुकुल जंगलों में ही चला करते थे। वाइस चेयरमैन पंकज अग्रवाल ने कहा कि धरती को हरा-भरा रखने में वृक्षों की अहम भूमिका है तथा पेड़-पौधे हमें परोपकार का संदेश देते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »