बजट भाषण में पीयूष गोयल ने सरकार की उपलब्धियां गिनाईं, शायराना अंदाज में तंज भी कसे

नई दिल्‍ली। बजट भाषण में कार्यवाहक वित्तमंत्री पीयूष गोयल ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाईं। साथ ही उन्होंने शायराना अंदाज में तंज भी चलाए। भारत को नए सपनों और उम्मीदों से भरा देश बताया। हिंदी और अंग्रेजी में पढ़ रहे अपने भाषण में गोयल का हौसला पीएम मोदी मेज थपथपाकर लगातार बढ़ा रहे हैं।
कार्यवाहक वित्त मंत्री ने संसद में अपने बजट भाषण में सरकार की महंगाई कम करने के उपाय गिनाए। गोयल ने अपनी सरकार की उपलब्धियां गिनाते हुए जमकर शब्दों से भी तीर चलाए। उन्होंने कहा कि देश ने लंबे समय बाद मोदी सरकार पर भरोसा दिखाया और पूर्ण बहुमत की सरकार बनाई। कार्यवाहक वित्त मंत्री ने शायराना अंदाज में कहा कि कमर तोड़ महंगाई की हमारी सरकार ने कमर ही तोड़ दी।
देखें भाषण की खास बातें
मैं गर्व के साथ कह सकता हूं भारत की अर्थव्यवस्था मजबूती के रास्ते पर है, किसानों की आमदनी दोगुनी हुई। हमारी अर्थव्यवस्था सबसे तेज गति से बढ़ रही है, दुनिया में छठी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था है।’
पिछली सरकार में महंगाई ने कमर तोड़ दी थी, हमने महंगाई रोकने पर काम किया, देश का घाटा कम हुआ। यह नए सपनों और उम्मीदों से भरा भारत है और हम स्थिर, स्थायी विकास को गति देने की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं।
हमारी सरकार ने भ्रष्टाचार मुक्त सरकार चलाई। हमने आतंकवाद मुक्त, भ्रष्टाचार मुक्त और परिवारवाद से मुक्त सरकार चलाकर दिखाई। हमारी सरकार में यह दम था कि हमने रिजर्व बैंक से उद्योगपतियों के ऋण लौटाने के लिए निर्देश दिया।
पहले गांव का गरीब बच्चा पगडंडी के सहारे स्कूल जाने के लिए मजबूर था, लेकिन आज वहां उसके गांव तक बस जाती है और वह बस से स्कूल जाता था। हमने मिशन मोड में 143 करोड़ एलईडी बल्ब उपलब्ध कराए।
दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्लान आयुष्मान भारत के तहत 10 लाख बीमार लोगों का इलाज हो चुका है। पीएम ने दुनिया की सबसे बड़ी हेल्थकेयर प्लान को लॉन्च किया। अब तक 10 लाख बीमार लोगों का इलाज इसके तहत हो चुका है। लाखों गरीब, मिडिल क्लास को भी इसका लाभ हो रहा है। पीएम जन औषधि केंद्र में दवाइयां बहुत कम कीमतों में मिल रही हैं।
अगले 5 साल में भारत की अर्थव्यवस्था 5 ट्रिलियन डॉलर की होगी और हम अगले 8 साल में इसे बढ़ाकर 8 ट्रिलियन डॉलर करना चाहते हैं।
उज्ज्वला योजना के तहत 8 करोड़ गैस कनेक्शन बांटने का लक्ष्य, 6 करोड़ परिवारों को मिल चुकी है धुएं से मुक्ति। हाईवे निर्माण भारत में सबसे तेज, हर दिन 27 किलोमीटर हाईवे का निर्माण हो रहा है।
रेलवे यात्रा सुरक्षित, ब्रॉडगेज पर सभी मानवरहित क्रॉसिंग को खत्म किया। श्रमिकों की न्यूनतम मासिक पेंशन 1,000 रुपये तक की गई।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »