रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी करता है Pineapple

Pineapple एक ऐसा फल है, जिसे घर की किचन में काटा जाए, तब भी पूरा घर इसकी खुशबू से महक जाता है। भीनी-भीनी और भूख बढ़ा देने वाली इसकी खुशबू से इसे खाने के लिए मन ललचाने लगता है। आइए, जानते हैं कि Pineapple या अनानास खाना सेहत और सुंदरता के लिए कैसे लाभदायक है…
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
Pineapple का नियमित सेवन या सप्ताह में कम से कम 3 दिन इसे खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। अनानास में प्रोटीन, कार्ब्स, फाइबर, बिटमिन बी6 और आयरन होता है। ये सभी हमारी सेहत को दुरुस्त करने के लिए जरूरी हैं। अनानास में विटामिन-सी बहुत अधिक मात्रा में होता है।
मुंह की सेहत बनाए रखता है अनानास
अनानास हमारे मुंह की सेहत के लिए फायदेमंद है। अनानास के सेवन से हमारे मसूड़े और दांत मजबूत बनते हैं। अनानास के कारण हमारे दांतों पर प्लाक (दांतों और मसूड़ों के बीच बनने वाली चिपचिपी रंगहीन परत) नहीं जमता। इससे हानिकारक बैक्टीरिया हमारे दांतों को नुकसान नहीं पहुंचा पाते।
ब्लड प्रेशर और मूड स्विंग्स कंट्रोल करने में मददगार
अनानास का सेवन करने से हाई बीपी के मरीजों को लाभ मिलता है। इसमें मौजूद मैगनीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करता है। इसे खाने से खराब मूड ठीक करने में मदद मिलती है। अगर आपको मूड स्विंग्स की दिक्कत है तो अपनी डायट में अनानास शामिल करें। आप खुद महसूस करेंगे कि आप ज्यादा खुश रहने लगे हैं।
अच्छी नींद के लिए
विटामिन-सी के सेवन से हमारे मस्तिष्क में सेराटोनिन बनता है। यह रसायन अच्छी नींद के लिए जरूरी होता है। विटामिन सी के सेवन से मसल्स रिलैक्स होती हैं और हड्डियां मजबूत बनती हैं। आपने खुद महसूस किया होगा कि अनानास खाने के बाद बहुत अच्छा-अच्छा महसूस होता है।
पाचन शक्ति बढ़ाना
अनानास के सेवन से हमारी पाचन शक्ति में सुधार होता है। जिन लोगों को भूख न लगने की दिक्कत रहती है, उनके लिए भी अनानास का सेवन फायदेमंद है। इसमें पोटेशियम, मैग्निशियम, फ्लोएट, कॉपर और थिअमिन होते हैं। जो पाइनऐपल को एक रिच फ्रूट बनाते हैं। इसमें कार्ब्स बहुत बड़ी मात्रा में होते हैं और एंजाइम्स होते हैं, जो हमारे हाजमे को दुरुस्त करते हैं।
सुंदर त्वचा और मजबूत बालों का राज
अगर आप बालों के टूटने-झड़ने की समस्या से परेशान हैं तो अनानास इससे निजात पाने में आपकी मदद कर सकता है। आप अनानास को अपनी डेली डायट में शामिल कर लीजिए और फिर फायदे खुद देखिए। आपके बाल तो मजबूत बनेंगे ही आपकी स्किन भी सुंदर बनेगी। अगर ऐक्ने या पिंपल्स की समस्या है तो भी आपको राहत मिलेगी।
इस बात का रखें ध्यान
अगर आप प्रेग्नेंट हैं तो आपको फलों का सेवन भी अपनी गाइनी से पूछकर ही करना चाहिए। आपको अनानास लेना चाहिए या नहीं और लेना चाहिए तो कब और कितना यह अपनी डॉक्टर से जरूर पूछ लें। कुछ परिस्थितियों में गर्भावस्था के दौरान अनानास का सेवन कम करने या न करने की सलाह भी दी जाती है।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *