गूगल पर भिखारी सर्च करने से आ रही है पाक पीएम इमरान खान की फोटो

गूगल पर भिखारी सर्च करने से पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से जुड़ी सामग्री सामने आ रही है। इसको लेकर इमरान खान इस कदर आग बबूला हैं कि उन्‍होंने गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई को नोटिस भेज दिया है। आपको याद होगा कुछ वक्‍त पहले गूगल पर इडियट सर्च करने पर अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप से जुड़ी खबरें और उनकी इमेज सामने आ रही थी।
पाकिस्तान के पंजाब प्रांत की विधानसभा में इसको लेकर एक प्रस्ताव पेश किया गया जिसमें गूगल के सीईओ को समन भेजने और उनसे इस बात की जानकारी देने को कहा गया है कि सर्च इंजन पर ‘भिखारी’ शब्द सर्च करने पर इमरान खान की तस्वीर सामने क्यों आती है? पाकिस्तान की एक पत्रकार ने इमरान खान और इस प्रस्ताव की फोटो सोशल मीडिया पर शेयर की है। लेकिन यह सवाल तो हर किसी के जहन में आना स्‍वाभाविक ही है कि आखिर ऐसा क्‍यों हो रहा है। इसके लिए हमें गूगल किस तरह से सर्च करता है उसको समझना होगा।
इससे पहले हम आपको ये भी बता दें कि जब इडियट सर्च करने पर ट्रंप से जुड़ी सामग्री सामने आ रही थी तब अमेरिकी राष्‍ट्रपति ने गूगल के सीईओ को तलब कर इसपर जवाब मांगा था। उस वक्‍त पिचाई ने इसका राज खोला था। उनके मुताबिक ऐसा तकनीकी आधार पर होता है। इसके जरिए गूगल किसी की छवि को धूमिल करने की कोशिश नहीं करता है और न ही इसमें कोई मानवीय हस्‍तक्षेप ही होता है। दरअसल, गूगल सर्च में जब कोई यूजर कीवर्ड डालता है तो वो एल्‍गोरिथम के आधार पर उस वेबपेज और फोटो को खोजता है।
आपको बता दें कि गूगल सर्च इंजन को इस तरह बनाया गया है कि जब किसी शब्‍द को बार-बार ढूंढा जाता है, तब सर्च इंजन उस कीवर्ड को लोकप्रिय की श्रेणी में शामिल कर लेता है। गौरतलब है कि गूगल इमेज सर्च में इडियट टाइप करने पर सबसे ऊपर ट्रंप की जो तस्वीर दिखती है, वह बेबीस्पिटल ब्लॉग साइट की है। इस पर डोनाल्ड ट्रंप को बार-बार इडियट कहा गया है। इस ब्लॉग साइट ने डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ कई लेख लिखे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »