Aadhar कार्ड के लिए अब फिंगरप्रिंट, आंखों के स्कैन के साथ फोटो भी जरूरी

Aadhar के सत्यापन के लिए चेहरे से मिलान (फेस रिकगनिशन) जरूरी होगा, इसलिए अब Aadhar नंबर देते समय आपका फोटो भी खींचा जाएगा

नई दिल्‍ली। Aadhar कार्ड के लिए अब फिंगरप्रिंट और आंखों के स्कैन के अलावा फोटो भी खींचा जाएगा। ये कानूनी तौर पर जरूरी बना दिया गया है।

Aadhar के सत्यापन के लिए चेहरे से मिलान (फेस रिकगनिशन) जरूरी होगा। इसके जरिए अब Aadhar नंबर देते समय आपका फोटो भी खींचा जाएगा। अभी सबसे ज्यादा आधार सत्यापन की जरूरत मोबाइल की नई सिम लेते समय पड़ती है। इसके अलावा बैंक, सरकारी ऑफिस में उपस्थिति और पीडीएस के लिए भी आधार का उपयोग होता है।

चेहरे का सत्यापन फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैन के अलावा एक और विकल्प है। UIDAI ने इस बारे में 19 जून और 17 अगस्त को सत्यापन करने वाली एजेंसियों और सर्टिफाइड बायोमैट्रिक डिवाइस देने वालों के लिए सर्कुलर जारी किया है। सूत्रों के मुताबिक अगर चेहरे का सत्यापन नहीं किया गया तो इसे अपराध माना जाएगा।

UIDAI ने कहा कि इसके जरिए आधार के लिए अतिरिक्त सुरक्षा मिलेगी

UIDAI सीईओ अजय भूषण पांडेय ने टीओआई को कहा कि ‘ऐसा कई जगह देखा गया है कि लोगों के फिंगरप्रिंट स्कैन नहीं होने पर उनका सत्यापन नहीं हुआ। इसमें खेती का काम करने वाले और बूढ़े लोग शामिल हैं। चेहरे से ऐसे लोगों का भी सत्यापन हो सकेगा।’

पांडे ने कहा कि नई प्रक्रिया जल्द चरणों में शुरू होगी। शुरू में इसे सिम के कार्ड लेने के लिए उपयोग किया जाएगा। अब जब भी आप आधार से जुड़ा कोई सत्यापन करेंगे अथोराइज्ड मशीन या डिवाइस से आपका फोटो भी खींचा जाएगा। इस फोटो को फिंगरप्रिंट और आइरिस स्कैनर के साथ UIDAI को भेजा जाएगा। इसके बाद इसका वैरिफिकेशन होगा। इसके बाद ही उसका सत्यापन होगा।

UIDAI के सर्कुलर में कहा गया है कि उनके डेटाबेस में पहले ही सभी के फोटो का डेटा है। इसलिए अलग से फोटो लेने की जरूरत नहीं है।अगर किसी का चेहरा बदलता है तो इसमें दिक्कत नहीं आएगी। अगर किसी दाढ़ी बढ़ती है तो उसका असर नहीं होगा।

टेलीकॉम कंपनियों को कहा गया है कि 15 सितंबर से हर महीने 10 फीसदी सत्यापन चेहरे के जरिए होने चाहिए। इसमें कमी होने पर जितने ट्रांजैक्शन कम होंगे उसमें 20 पैसे प्रति ट्रांजैक्शन पेनल्टी देनी होगी।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »