WFI ने अनुशासनहीनता के आरोप में कैंप से बाहर की Phogat sisters

टाइम्स ऑफ इंडिया की खबर के अनुसार Phogat sisters के लिए एशियन गेम्स में खेलने की उम्मीदों को झटका लगा

नई दिल्‍ली। भारत में महिला रेसलिंग की पहचान बनने वाली Phogat sisters के लिए इस साल होने वाले एशियन गेम्स में खेलने की उम्मीदों को झटका लगा है, क्योंकि उन्हें रेसलिंग फेडरेशन ऑफ इंडिया (WFI) ने अनुशासनहीनता के आरोप में कैंप से बाहर का रास्ता दिखा दिया है। यह कैंप एशियाड के लिए लखनऊ में लगा हुआ है। बाहर होने वाली महिला पहलवानों में गीता फोगाट, बबीता फोगाट, ऋतु फोगाट और संगीता फोगाट शामिल हैं।

एशियाड के ट्रायल में इन बहनों को हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा
इस महीने के अंत में होने वाले एशियाड के ट्रायल में इन बहनों को हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा। फेडरेशन ने यह कार्रवाई नैशनल कोच कुलदीप मलिक की रिपोर्ट के बाद की है। ट्रायल में वही पहलवान हिस्सा लेंगी, जो कैंप में हैं। इस तरह आमिर खान स्टारर ‘दंगल’ फिल्म से फेमस हुईं फोगाट बहनों का इस टूर्नमेंट में हिस्सा लेने का सपना अधूरा होता दिख रहा है। उल्लेखनीय है कि यह कैंप 10 मई से 25 जून तक चलेगा। महिलाओं का कैंप लखनऊ में लगा हुआ है, जबकि पुरुषों का सोनीपत में चल रहा है।

फोगाट बहनों के अलावा 15 पहलवानों पर हुई कार्रवाई
फेडरेशन को कई फोगाट बहनों के अलावा कई अन्य पहलवानों के खिलाफ शिकायत मिली थी कि जिसके बाद यह कार्रवाई की गई है। उल्लेखनीय है कि आगामी टूर्नमेंट के लिए इस कैंप में हिस्सा लेना जरूरी था। इस मामले को लेकर फेडरेशन ने कुल 15 पुरुष-महिला पहलवानों को कारण बताओ नोटिस जारी किया है। इस लिस्ट में ओलिंपिक मेडल विनर साक्षी मलिक के पति सत्यव्रत कादियान का नाम भी शामिल है। टाइम्स ऑफ इंडिया के पास नोटिस की कॉपी है।

क्या है कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह का कहना
इस बारे में कुश्ती संघ के अध्यक्ष ब्रजभूषण सिंह ने कहा कि इन पहलवानों को हिस्सा नहीं लेने के बारे में पहले ही फेडरेशन को बताना चाहिए था। ऐसे में हम दूसरे पहलवानों को मौका देते। उन्होंने कहा कि कैंप में नहीं पहुंचना यह बतलाता है कि वह अपने खेल को लेकर अनुशासित नहीं हैं। महिला रेसलिंग को मजबूत बनाने के लिए फेडरेशन पहले से ही संघर्ष कर रहा है। ऐसे में इस तरह की चीजें बर्दाश्त नहीं की जा सकती हैं। हमने आरोपी पहलवानों को कैंप से बाहर कर दिया है और इन्हें किसी भी हालत में ट्रायल में हिस्सा नहीं लेने दिया जाएगा।

साक्षी जल्द जुड़ेंगी
दूसरी ओर, महिला नैशनल टीम के कोच कुलदीप मलिक ने बताया कि फोगाट बहनों की चचेरी बहनें विनेश फोगाट और प्रियंका फोगाट कैंप में हैं। वह अच्छा कर रही हैं। साक्षी के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि वह फिलहाल अनफिट हैं, लेकिन जल्द ही कैंप में आ जाएंगी।

Phogat sisters के अलावा कैंप से बाहर होने वाले रेसलर
ऋतु फोगाट (50kg), इंदु चौधरी (50kg), संगीता फोगाट (57kg), गीता फोगाट (59kg), रविता (59kg), पूजा तोमर (62kg), मनू (62kg), नंदीनी सलोखे (62kg), रेशमा माने (62kg), अंजू (65kg), मनू तोमर (72kg), कामिनी (72kg), बबीता फोगाट (53kg), श्रवण (61kg) और सत्यव्रत कादियान (97kg)।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »