दिल्ली में 5 महीनों के न्यूनतम स्तर पर पहुंचा पेट्रोल-डीजल

नई दिल्ली। दिल्ली में पेट्रोल-डीजल का दाम पांच महीनों के न्यूनतम स्तर पर पहुंच गया। तीन दिनों के बाद गुरुवार को पेट्रोल और डीजल की कीमत कमी दर्ज की गई है अर्थात् आज ग्राहकों को एक लीटर पेट्रोल और डीजल के लिए बुधवार के मुकाबले कम पैसे चुकाने होंगे। इससे पहले तीन दिनों से इसमें कोई बदलाव नहीं आया था। यह गिरावट ब्रेंट क्रूड ऑयल के भाव में कमी की वजह से आई है। क्रूड ऑयल के भाव में चीन के बाहर कोरोना वायरस के नए मामलों में तेजी के चलते लगातार पांचवें दिन गिरावट देखी गई है।
चार महानगरों में इतने हैं पेट्रोल-डीजल के दाम
गुरुवार को दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर पेट्रोल की कीमत पांच पैसे कम हुई है। वहीं चेन्नई में यह चार पैसे सस्ता हुआ है। इसके बाद इसकी कीमत क्रमश: 71.96, 74.60, 77.62 और 74.77 रुपये है। दिल्ली में पेट्रोल का भाव पिछले पांच महीनों के न्यूनतम स्तर पर आ गया है। वहीं डीजल की बात करें, तो दिल्ली, कोलकाता और मुंबई में एक लीटर डीजल के लिए आज ग्राहकों को पांच पैसे कम चुकाने होंगे। वहीं चेन्नई में इसमें चार पैसे की कमी आई है। इसके बाद इसका दाम क्रमश: 64.65, 66.97, 67.75 और 68.28 रुपये प्रति लीटर हो गया है।

प्रति दिन छह बजे बदलती है कीमत
बता दें कि प्रति दिन सुबह छह बजे पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। सुबह छह बजे से ही नई दरें लागू हो जाती हैं। पेट्रोल व डीजल के दाम में कीमत में एक्साइज ड्यूटी, डीलर कमीशन और अन्य चीजें जोड़ने के बादल इसका दाम लगभग दोगुना हो जाता है।
कीमत तय करने का ये है आधार
विदेशी मुद्रा दरों के साथ अंतरराष्ट्रीय बाजार में क्रूड की कीमतें क्या हैं, इस आधार पर रोज पेट्रोल और डीजल की कीमतों में बदलाव होता है। इन्हीं मानकों के आधार पर पर पेट्रोल रेट और डीजल रेट रोज तय करने का काम तेल कंपनियां करती हैं।
पेट्रोल में कितना हिस्सा टैक्स का
खुदरा बिकने वाले पेट्रोल और डीजल के लिए जितनी रकम का आप भुगतान करते हैं, उसमें आप 55.5 फीसदी पेट्रोल के लिए और 47.3 फीसदी डीजल के लिए आप टैक्स चुका रहे होते हैं।
डीलर भी जोड़ते हैं अपना मार्जिन
डीलर पेट्रोल पंप चलाने वाले लोग हैं। वे खुद को खुदरा कीमतों पर उपभोक्ताओं के अंत में करों और अपने स्वयं के मार्जिन जोड़ने के बाद पेट्रोल बेचते हैं। पेट्रोल रेट और डीजल रेट में यह कॉस्ट भी जुड़ती है।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »