‘Alibag से आया है क्या’ कहावत पर बैन लगाने को याचिका

मुंबई। महाराष्ट्र के Alibag निवासी द्वारा बाम्‍बे हाईकोर्ट में ‘अलीबाग से आया है क्या’ कहावत पर बैन लगाने को गुहार लगाई गौरतलब है कि महाराष्‍ट्र में ‘अलीबाग से आया है क्या’ कहावत आम बोलचाल में मूर्ख साबित करने के लिए प्रयोग किया जाता है। इसी कहावत पर बैन लगाने की मांग याचिका में की गई है। याचिका में कहा है गया कि इस कहावत का मतलब इस तरह निकाला जाता है कि क्या आप मूर्ख हैं? याचिका के मुताबिक महाराष्ट्र में आमतौर पर ‘अलीबाग से आए हो क्या’ कहावत का इस्तेमाल किया जाता है, लोग जिसे मूर्ख मानते हैं उसे लोग इस कहावत से संबोधित करते हैं।

याचिका राजेंद्र ठाकुर के द्वारा दायर किया है जो अलीबाग के एक गांव का करने वाला है। उसके पिता मधुकर ठाकुर कांग्रेस से विधायक हैं। अपनी याचिका में ठाकुर ने लिखा कि ये कहावत बिल्कुल गलत और अपमानजनक है। यह कहावत अलीबाग से संबंध रखने वाले लोगों को अशिक्षित और मूर्ख की तरह प्रचारित करता है।

बता दें कि अलीबाग मुंबई का एक समुद्र तटीय इलाका है जो महाराष्ट्र के रायगड निगम परिषद से 95 किमी की दूरी पर स्थित है। ठाकुर की याचिका में कहा गया है कि अलीबाग रहने के लिए एक बेहद ही सुरक्षित और खूबसूरत जगह है।

याचिका में ये भी कहा गया कि अलीबाग का इतिहास काफी पुराना है और यहां की संस्कृति समृद्ध है। इस याचिका को इसी सप्ताह जस्टिस नरेश पाटिल और जस्टिस एन एम जामदार के समक्ष दायर किया गया है। याचिका की सुनवाई दो सप्ताह के बाद की जाएगी।

याचिका में आगे ये भी कहा गया कि अलीबाग प्राकृतिक सुंदरता की दृष्टि से भी काफी खूबसूरत है। यह काफी विकसित भी है और अब यहां पर हर तरह की सुख सुविधा है। इसलिए हमें उन पर आपत्ति है जो हमें नीचा दिखाने के लिए इस तरह के कहावत का इस्तेमाल करते हैं।

जब भी किसी को इस तरह का डायलॉग बोला जाता है सामनेवाला बेहद अपमानित महसूस करता है और उसकी भावनाओं को ठेस पहुंचती है। याचिकाकर्ता ने कोर्ट से इस कहावत पर बैन लगाने के लिए सरकार को निर्देश देने को कहा है ताकि पब्लिक प्लेस पर इस तरह के कहावत के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाया जा सके।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »