यूजर्स के पर्सनल वीडियो अनजान लोगों तक पहुंचे, गूगल ने माफी मांगी

नई दिल्‍ली। गूगल के फोटो ऐप में आई बड़ी गड़बड़ी से यूजर्स के पर्सनल वीडियो ईमेल के जरिए अनजान लोगों के पास पहुंच गए हैं।
गूगल ने इसकी जानकारी देते हुए यूजर्स से माफी मांगी है। इस बग के कारण उन यूजर्स को सबसे ज्यादा नुकसान पहुंचा है जो डेटा एक्सपोर्ट करने के लिए गूगल की टेकआउट सर्विस का इस्तेमाल करते थे।
दरअसल, गूगल की इस गड़बड़ी से यूजर्स की निजिता को बड़ा नुकसान हुआ है।
पिछले साल 21 नवंबर से 25 नवंबर के बीच गूगल की टेकआउट सर्विस में आई एक खामी के कारण ऐसा हुआ है।
चार दिन तक गूगल को नहीं चला पता
इस गड़बड़ी का शिकार वे यूजर हुए हैं जिन्होंने गूगल फोटो में स्टोर्ड डेटा को एक्सपोर्ट करने के लिए रिक्वेस्ट किया था। चार दिन तक गूगल को इस खामी का पता नहीं चला जिसके कारण एक्सपोर्ट टूल ने गलत यूजर्स के आर्काइव्स में यूजर्स के वीडियो को ऐड कर दिया था।
गूगल ने यूजर्स से मांगी माफी
गूगल के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘हम इस बग के बारे में उन यूजर्स को नोटिफाई कर रहे हैं जिनके वीडियो गलती से 21 से 25 नवंबर के बीच अनजान लोगों के पास पहुंच गए हैं। यूजर्स को अधूरा आर्काइव या वीडियो रिसीव हुआ है जो उनका नहीं है। हमने इस खामी को ठीक कर लिया है और इस घटना की अच्छी तरह से जांच कर रहे हैं ताकि आगे फिर कभी ऐसी गड़बड़ी न हो। इसके लिए हम यूजर्स से माफी चाहते हैं।’
गूगल फोटो ऐप के 100 करोड़ से ज्यादा यूजर
कंपनी ने जोर देते हुए कहा कि इस बग के कारण केवल गूगल टेकआउट सर्विस के यूजर्स को नुकसान पहुंचा है और गूगल फोटो के ज्यादातर यूजर इसने कोई नुकसान नहीं पहुंचाया है। इससे कितने यूजर्स के पर्नसल वीडियो गलत यूजर्स के पास पहुंचे इसकी सही जानकारी गूगल ने नहीं दी है। हालांकि, कंपनी ने यह जरूर कहा कि इससे 0.01% से भी कम यूजर्स प्रभाविच हुए हैं। बता दें कि दुनिया भर में गूगल फोटोज के 100 करोड़ से भी ज्यादा यूजर्स हैं। ऐसे में बेहद कम प्रतिशत का मतलब है कि बग के कारण लाखों यूजर्स के डेटा को नुकसान पहुंचा है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *