Polythene से उत्पन्न हानियों के प्रति लोगों को किया जाएगा जागरूक

मथुरा। Polythene से होने वाली हानियों को लेकर आज यातायात एवं पर्यावरण जनजागरूकता समिति की वरिष्ठ प्रदेश उपाध्यक्ष व वार्ड नंबर 66 की पार्षद श्रीमती श्वेता शर्मा ने अपनी प्रेस विज्ञप्ति के माध्यम से बताया कि कल दिनांक 09.12 .2018 दिन रविवार शाम 4:00 बजे अपने वार्ड बजरंग चौराहा महोली रोड मथुरा पर एक जागरूकता कैंप का आयोजन किया जा रहा है।

आज देश में Polythene एक विशाल समस्य बन चुका। ऐसे में आज इस समस्या से देश और पर्यावरण को बचाने के लिए विशेष अभियान समाज के बुद्धिजीबी लोगों के द्वारा चलाया जा रह है। आज दुनियाभर में प्लास्टिक प्रदूषण बढ़ता जा रहा है। एक अनुमान के मुताबिक हर साल धरती पर 500 बिलियन से ज्यादा पॉलीथिन बैग्स इस्तेमाल में लाए जाते हैं। पर्यावरण को नुकसान पहुंचाने के अलावा पॉलीथिन बैग्स हर साल बड़ी संख्या में नदी-नालों से होते हुए समुद्र में मिल रहे हैं। इससे समुद्र के भीतर कई जीव-जंतु खुद का बचाव करने के लिए अपने रियायशी क्षेत्रों से पलायन कर रहे हैं। नतीजा, जीव जंतुओं की कई प्रजातियां दुर्लभ होती जा रही है।

आज देश में सबसे ज्यादा नुकशान Polythene के बने शराब के बोतलों द्वारा हो रहा है। इस तरह के बोतल काफी कठोर गैस और नमी अवरोधक होते है जिससे उपजाऊ भूमि को काफी नुकशान पहुँचता है। प्लास्टिक पैकिंगयुक्त सामान के इस्तेमाल से इंसानों में कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी हो सकती है। धरती का पारिस्थितिक संतुलन भी इस प्लास्टिक प्रदूषण से प्रभावित हो रहा है। शहरों और कस्बों की नालियों में कचरे से भरे पॉलीथिन बैग समस्याएं पैदा कर रहे हैं।

इस कैंप के माध्यम से लोगों को प्लास्टिक से होने वाली हानियों लेकर लोगों को जागरूक किया जाएगा साथ ही कपड़े के बेगो का वितरण किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »