पर्यावरण बचाने का संदेश देने साइकिल पर दौड़ी ताजनगरी

आगरा। रविवार की सुबह  ताजनगरी ने साइकिल चला कर दुनिया को पर्यावरण बचाने का संदेश दिया। समाज के उत्थान के लिए कार्यरत संस्था परफेक्ट प्लानर्स की ओर से प्रातः 8 बजे संजय प्लेस स्थित कॉसमॉस मॉल से सेव एनवायरमेंट थीम पर ‘गो ग्रीन साइक्लोथन’ का आयोजन किया गया।
एसपी रेलवे जोगेन्द्र सिंह ने साइकिल चला कर बढ़ाया बच्चो का उत्साह
कार्यक्रम का शुभारंभ मुख्य अतिथि पुलिस अधीक्षक रेलवे जोगेन्द्र सिंह ने हरी झंडी दिखा कर किया।   एसपी रेलवे ने रैली को हरी झंडी दिखाने के बाद खुद भी 5 किमी साइकिल चलाई और साइक्लोथन में शामिल बच्चो का दिल जीत लिया। करीब तीन सौ साइकिल सवार संजय प्लेस से हरीपर्वत, आगरा कॉलेज, धाकरन चौराहा, कलेक्ट्रेट प्रताप नगर होते हुए सदर बाजार से मुड़कर वापस संजय प्लेस कॉसमॉस मॉल पर पहुंचे ।
आइरनमेन रिदम गर्ग ने भी चलाई साइकिल
साइक्लोथन के दौरान बच्चो ने सेव इनवायरमेंट थीम पर संदेश प्रसारित करने वाले स्लोगन लिखी तख्तियां साइकिलों पर लगाई हुई थी। बच्चो का उत्साह बढ़ाने के लिए आयरनमेन रिदम गर्ग और पैरासाइकिलिस्ट अक्षय  ने भी उनके साथ साइकिल चलाई | प्रतिभागी बच्चो को ट्रेकर एन्ड ट्रेल कम्पनी द्वारा नई साइकिलें प्रदान की गई थी ताकि बच्चे आसानी से साइकिलिंग कर सकें। बच्चे कभी अपनी साइकिल के साथ तो कभी एसपी रेलवे जोगेन्द्र सिंह के साथ सेल्फी ले रहे थे। अपने संबोधन में मुख्य अतिथि जोगेन्द्र सिंह ने कहा कि साइकिलिंग खुद को फिट रखने के लिए एक अच्छा व्यायाम है और इससे पर्यावरण पर भी दुष्प्रभाव नही पड़ता है। आज गाड़ियों के धुंए और अन्य कारणो से पर्यावरण बहुत अधिक प्रदूषित हो रहा है इसलिए आज हम पर्यावरण की सुरक्षा के लिए ठोस कदम उठाना जरूरी है। उन्होंने आयोजनकर्ता परफेक्ट प्लानर संस्था को कार्यक्रम में आमंत्रित करने का धन्यवाद देते हुए कहा कि आज इतने सारे बच्चो के साथ साइकिलिंग में आनन्द आ गया।
आयोजक हिमांशु गंभीर व मन्नत सचदेवा ने संयुक्त रूप से बताया कि पर्यावरण बचने के लिए हमे प्लास्टिक का इस्तेमाल करना बंद कर इसे इको बिक्स में कन्वर्ट करना होगा। इस अवसर पर प्रमुख रूप से हिमांशु गंभीर, मन्नत सचदेवा, बबिता चौहान, पुनीत वशिष्ठ, विक्रम जैन, अनुज अशोक, पूनम सचदेवा, अंकुर वर्मा, यतिन गंभीर, अंशुल अग्रवाल, वरुन वर्मा, रौनक सनुजा, सुनील खेत्रपाल, अमित गोयल, नेहा जैन, दिग्विजय आदि मौजूद रहे।
पर्यावरण पर लोगो को किया जागरूक
एक पहल एवं रोबिन हुड आर्मी संस्था ने पर्यावरण जागरूकता को लेकर सांस्कृतिक कार्यक्रम प्रस्तुत किये। ईरा 21 बेंड की प्रस्तुतियो ने सभी का मन मोह लिया। दान फाउंडेशन ने लोकहितम ब्लड बैंक के साथ मिलकर स्व इच्छा से रक्तदान भी कराया। यातायात की व्यवस्था का सफल संचालन ट्रैफिक सपोर्ट टीम ने किया।

 

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *