चंबल के लोगों ने की Sonchiraiya पर बैन की मांग, भेजा लीगल नोटिस

नई दिल्‍ली। चंबल के डकैतोंं पर बन रही सुशांत सिंह राजपूत स्टारर फिल्म Sonchiraiya कानूनी मुश्‍किल में फंसती नजर आ रही है। शहर के लोगों ने फिल्ममेकर अभिषेक चौबे को लीगल नोटिस भेजा है।  डायरेक्टर अभिषेक चौबे लंबे समय बाद बड़े पर्दे पर लौट रहे हैं। उनकी फिल्म Sonchiraiya जल्द ही रिलीज के लिए तैयार है। फिल्म को रॉनी स्क्रूवाला प्रोड्यूसर कर रहे हैं जबकि इसमें मनोज बाजपेयी, सुशांत सिंह राजपूत और भूमि पेडनेकर की मुख्य भूमिका है।

फिल्ममेकर अभिषेक चौबे की अपकमिंग फिल्म Sonchiraiya रिलीज होने से पहले कानूनी झमेले में फंसती नजर आ रही है। यह फिल्म चंबल के डकैतों पर आधारित है। फिल्म के ट्रेलर को भी काफी अच्छा रिस्पॉन्स मिला है।

रिपोर्ट्स की मानें तो फिल्म में चंबल को जैसा दिखाया गया है उस पर चंबल के लोगों ने आपत्ति जताई है। वहां के लोगों को लगता है कि शहर जैसा है, फिल्म में वैसा नहीं दिखाया गया है, इसलिए उन्होंने मेकर्स को लीगल नोटिस भेजा है।

सोनचिड़िया फिल्म में चंबल के 1970 के दशक की कहानी बड़े पर्दे पर दिखाई जाएगी। जिसमें कई गुट संघर्ष करते दिखेंगे। इस बीच फिल्म के लिए एक ऐसी खबर आई है जिससे ये मुसीबतों में घिरती दिख रही है। प्रोमो सामने आने के बाद चंबल के लोगों ने इसका विरोध शुरू कर दिया है और रिलीज पर रोक की मांग की है।

चंबल के रहने वाले लोगों का कहना है कि फिल्म के ट्रेलर में जिस तरह डकैती, चोरी, अपहरण और हत्या को दिखाया गया है उससे इस इलाके की निगेटिव इमेज बनती है। इस तरह की इमेज से यहां के रहने वाले लोगों को नौकरी, शिक्षा और व्यापार में कठिनाईयां उठानी पड़ती हैं।

गौरतबल है कि सोनचिड़िया 8 फरवरी को रिलीज होने वाली थी लेकिन फिल्म उरी ने जिस तरह सिनेमाघरों पर कब्जा कर रखा था उसके बाद प्रोड्यूसर रॉनी स्कूवाला ने इसकी रिलीज डेट आगे बढ़ाने का फैसला किया। अब सोनचिड़िया 1 मार्च को रिलीज होगी।

एक इंटरव्यू में अभिषेक चौबे ने बताया कि ‘सिनेमा को यथार्थ के करीब रखने की कोशिश होती है। अब कोई ये कहे कि गब्बर सिंह जो गुस्सा आएगा तो वह गालियां नहीं देगा, ये मैं नहीं मान सकता लेकिन उस समय के समाज और समय के हिसाब से सिनेमा में गालियां नहीं ला सकते थे। सोनचिड़िया में भी मनोज बाजपेयी का जो किरदार है वो बहुत अदब से बातें करता है, यहां तक कि जहां हम फिल्म शूट कर रहे थे वहां के थानेदार ने हमें टोका कि डकैत इतना शरीफ कैसे हो सकता है?’

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »