आज की व्यस्त लाइफ स्टाइल में पुराने खानपान को भूल गए हैं लोग

आज की व्यस्त लाइफ स्टाइल में लोग पुराने खानपान को भूल गए हैं। इससे वह नई-नई बीमारियों की चपेट में आसानी से आ रहे हैं। इन बीमारियों से बचने के लिए लोगों को गेंहू, जौ, बाजरा, रागी जैसे मोटे अनाज का सेवन करना चाहिए।
बथुआ, मेथी और ज्यादा से ज्यादा मौसमी सब्जियों और फलों का उपयोग करना चाहिए। सहजन की पत्तियों का सेवन सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। लोगों को इसकी जानकारी ही नहीं है।
दूध के साथ फल व नमक न लें
लखनऊ के किंग जॉर्ज मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रोफेसर एमएलबी भट्ट के अनुसार शोध में पाया गया है कि सूर्योदय के बाद करीब ढाई घंटे तक भारी नाश्ता जरूर कर लें। दोपहर में हल्का भोजन और रात में बहुत हल्का भोजन करना चाहिए लेकिन आजकल लोग इसके विपरीत खा रहे हैं। इससे वह बीमारियों की चपेट में आसानी से आ जाते हैं। उन्होंने यह भी बताया कि दूध के साथ आम को छोड़कर किसी भी तरह के फल या नमक का सेवन न करें। ऐसा करने पर दूध में मौजूद प्रोटीन शरीर को नहीं मिल पाता और इससे शरीर को कई तरह से नुकसान भी होता है।
खुले वातावरण में करें व्यायाम
प्रोफेसर भट्ट के अनुसार आज की पीढ़ी जिम में जाना पसंद करती है। वक्त नहीं मिल पाने के कारण लोग ऐसा करते हैं लेकिन मेरी नजर में यह ठीक नहीं है क्योंकि जिम के अंदर की एयर क्वॉलिटी उतनी अच्छी नहीं होती है इसलिए बेहतर है कि कहीं बाहर सैर करके और एक्सर्साइज करके फिट रहा जाए। वैसे भी खुले वातावरण में लोगों को पॉजिटिव एनर्जी मिलती है। जो शरीर के लिए काफी लाभदायक होती है। उन्होंने कहा कि एक स्वस्थ व्यक्ति को रोजाना 10 हजार कदम चलना ही चाहिए। इससे डायबीटीज, हाइपरटेंशन, कब्ज, कैंसर समेत कई बीमारियों के होने की आशंका बेहद कम होती है।
6 से 8 घंटे की नींद बेहद जरूरी
अगर आपको स्वस्थ्य रहना है तो आपके लिए 6 से 8 घंटे की नींद बेहर जरूरी है। रात को सोने का सबसे बेहतर टाइमिंग रात 10 बजे से लेकर सुबह 4 बजे है। यहीं नहीं अगर आप ऑफिस में काम करते हैं तो प्रत्येक एक घंटे के अंतराल ऑफिस से निकल खुली हवा में सांस लें क्योंकि लगातार आफिस में काम करने से कई प्रकार के टॉक्सिंस शरीर से बाहर नहीं निकल पाते हैं जिससे लोग आसानी से बीमार हो जाते हैं।
अगर आप ज्यादा वक्त दफ्तर में बिताते हैं तो कम से कम 1 घंटे सैर करें और एक्सर्साइज जरूर करें। उनका कहना था कि बंद दफ्तर की हवा आपकी सेहत के लिए नुकसानदेह है लिहाजा प्रकृति के करीब रहें। ऐसा करने से सकारात्मक ऊर्जा का संचार होता है। उनका कहना था कि अगर हम अपनी लाइफस्टाइल में जरा भी बदलाव लाएं तो स्वस्थ जीवन पा सकते हैं।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »