PFRDA के प्रस्‍ताव के बाद पेंशन धारकों को मिलेगी दोगुनी राशि

नई दिल्‍ली। PFRDA ने तीन स्‍लैब वाला एक नया प्रस्‍ताव बनाया है जिसके बाद पेंशन धारकों को दोगुनी राशि मिलने लगेगी।
अटल पेंशन योजना में निवेश करने वाले अंशधारकों को जल्द ही 10 हजार रुपये प्रति महीने मिलने लगेगी। पेंशन फंड रेग्यूलेटरी एंड डेवलपमेंट अथॉरिटी (PFRDA) जल्द ही एक प्रस्ताव लेकर आ रही है, जिससे पेंशन धारकों को हर महीने मिलने वाली राशि में इजाफा होने की उम्मीद है।

अभी मिलती है 5 हजार रुपये पेंशन
अभी जो भी अंशधारक को हर महीने जो पेंशन मिलती है वो पांच हजार रुपये है। अब प्रस्ताव के मुताबिक इसमें 10 हजार रुपये तक का इजाफा हो सकता है। पीएफआरडीए ने इसके लिए तीन स्लैब तैयार किए हैं। हालांकि इस पर निर्णय बाद में लिया जाएगा।

योजना में आने वाले के लिए भी अधिकतम उम्र की सीमा को भी 40 साल से बढ़ाकर 50 साल करने पर विचार कर रही है।

यह हो सकते हैं तीन स्लैब

पीएफआरडी ने जो तीन स्लैब तैयार किए हैं, उनमें 6 हजार रुपये, 7500 रुपये और 10 हजार रुपये शामिल हैं। अभी 1.08 करोड़ अंशधारक इस योजना से जुड़े हुए हैं, वहीं 4500 करोड़ रुपये का फंड अथॉरिटी बना चुकी है। पीएफआरडीए ने अटल पेंशन योजना मई 2015 में शुरू की थी। योजना में आने वाले के लिए भी अधिकतम उम्र की सीमा को भी 40 साल से बढ़ाकर 50 साल करने पर विचार कर रही है।

20 साल के लिए जमा करने होते हैं रुपये
अटल पेंशन योजना में हर महीने 1454 रुपये जमा करने होते हैं, अगर कोई व्यक्ति 40 वर्ष की उम्र में इस योजना शामिल होता है। पीएफआरडीए के एक अधिकारी ने बताया कि अगर ऐसा होता है, तो यह योजना काफी आकर्षित हो जाएगी। 10 हजार रुपये पेंशन पाने के लिए इस योजना में ज्यादा पैसे हर महीने जमा करने होंगे।

PFRDA फिलहाल नेशनल पेंशन सिस्टम (एनपीएस) के अकाउंट्स को भी मैनेज करता है। एनपीएस का एयूएम 1.60 लाख करोड़ रुपये है और 1.02 करोड़ लोग इससे जुड़े हुए हैं।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »