सर्दियों में सेहत का खजाना भी है मूंगफली

सर्दियों का मौसम आया नहीं कि लोग मूंगफली जरूर खाते हैं। इसे सस्ता बादाम यूं ही नहीं कहा जाता। प्रोटीन का सबसे सस्ता और बेहतरीन स्त्रोत होने की वजह से मूंगफली को सेहत का खजाना भी कहा जाता है जो कई बीमारियों में फायदा पहुंचाती है। अगर आप भी मूंगफली को सिर्फ टाइमपास के लिहाज से खाते हैं तो आज जान लें इसके सेहत से जुड़े कई फायदों के बारे में…
दूध से भी ज्यादा प्रोटीन मूंगफली में
आपको जानकर हैरानी होगी कि 100 ग्राम कच्ची मूंगफली में 1 लीटर दूध के बराबर प्रोटीन पाया जाता है जबकि मूंगफली को भूनकर खाने पर उसमें जितनी मात्रा में मिनरल्स मिलता है, उतना 250 ग्राम मीट में भी नहीं मिलता।
हेल्दी हार्ट के लिए
मूंगफली में मोनोसैच्युरेटेड और पॉलिसैच्युरेटेड फैट पाया जाता है, जो हार्ट के लिए बहुत ही जरूरी है। सप्ताह में 5 दिन मूंगफली का सेवन किया जाए, तो इससे दिल की बीमारियों की आशंका कम हो जाती है।
कैंसर से बचाव
मूंगफली में पॉलीफिनॉलिक नाम का ऐंटीऑक्सिडेंट पाया जाता है। यह पेट के कैंसर को कम करने की क्षमता रखता है। 2 चम्मच मूंगफली के मक्खन का सप्ताह में एक बार सेवन करने से महिलाओं और पुरुषों दोनों में पेट के कैंसर का खतरा कम होता है।
हड्डी करे मजबूत
मूंगफली के सेवन से हड्डियों को मजबूती मिलती है। इसका कारण है, इसमें मौजूद कैल्शियम और विटमिन डी की मात्रा। यह हड्डियों के लिए एक बेहरीन और सस्ता इलाज है।
गर्भावस्था में लाभदायक
मूंगफली में फॉलिक ऐसिड होता है। यह गर्भावस्था के दौरान भ्रूण में न्यूरल ट्यूब के दोष को कम करता है। साथ ही साथ यह महिलाओं में प्रजनन शक्ति को भी बेहतर बनाने में मदद करता है।
हॉर्मोंस को करें संतुलित
शरीर की विभिन्न प्रक्रियाओं को सुचारू रूप से चलाने के लिए हॉर्मोन्स का संतुलन बेहद जरूरी है। रोजाना मूंगफली का सेवन पुरुषों और महिलाओं दोनों में हॉर्मोन्स का संतुलन बनाए रखता है।
डिप्रेशन करे दूर
मूंगफली में ट्राइटोफन नामक अमीनो ऐसिड मौजूद होता है, जो मस्तिष्क में सेरोटोनिन के उत्पादन में मदद करता है। जो लोग डिप्रेशन में होते हैं, उनके लिए मूंगफली बहुत अच्छी साबित होती है।
याददाश्त बढ़ाए
मूंगफली में विटमिन बी3 अच्छी मात्रा में होता है, जो याददाश्त और दिमाग के लिए बहुत जरूरी होता है। इसके अलावा, इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स भी अच्छी मात्रा में पाया जाता है।
स्किन करेगी ग्लो
मूंगफली में ओमेगा-6 फैट भी भरपूर मात्रा में मिलता है, जो स्वस्थ कोशिकाओं और अच्छी त्वचा के लिए जिम्मेदार है इसलिए मूंगफली स्किन के लिए बेहद फायदेमंद होती है।
कीटाणुओं को करता है खत्म
सिर्फ फल ही नहीं, मूंगफली का तेल भी कई तरह से फायदेमंद है। शरीर की त्वचा पर मौजूद कीटाणुओं को खत्म करने में इसका तेल मददगार है। आयुर्वेदाचार्य डॉ. जी सी भट्ट की मानें तो आयुर्वेद में मूंगफली के तेल का इस्तेमाल कई दवाओं को बनाने में किया जाता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »