पौड़ी गढ़वाल के सांसद तीरथ सिंह रावत होंगे उत्तराखंड के नए मुख्‍यमंत्री

देहरादून। उत्तराखंड में सियासी उठापटक के बीच तीरथ सिंह रावत को नया मुख्यमंत्री बनाया गया है। तीरथ सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल से लोकसभा सांसद हैं। पूर्व सीएम त्रिवेंद्र सिंह रावत ने तीरथ के नाम की घोषणा की। इससे पहले राज्य में नए सीएम को लेकर सस्पेंस बना हुआ था। इनमें धन सिंह रावत और सतपाल महाराज का नाम सबसे आगे चल रहा था।
कौन है तीरथ सिंह रावत?
तीरथ सिंह का जन्म 9 अप्रैल 1964 को पौड़ी गढ़वाल में हुआ था। वर्तमान में वह पौड़ी लोकसभा सीट से ही सांसद हैं। इससे पहले साल 2012-2017 में चौबट्टाखाल विधानसभा क्षेत्र से विधायक रह चुके हैं। वह बीजेपी के राष्ट्रीय सचिव भी हैं। उन्होंने श्रीनगर गढ़वाल के बिरला कॉलेज से समाजशास्त्र में पोस्ट ग्रैजुएट और पत्रकारिता में डिप्लोमा हासिल किया। पढ़ाई पूरी करने के बाद वह आरएसएस के साथ बतौर सामाजिक कार्यकर्ता जुड़ गए।
विधायक दल की बैठक में तीर्थ सिंह के नाम पर सभी ने अपनी सहमति दी। तीरथ सिंह रावत पौड़ी गढ़वाल से लोकसभा सांसद हैं।
बीजेपी कार्यालय में विधायक दल की बैठक में रमेश पोखरियाल को स्पेशल ट्रीटमेंट मिलने से कयास शुरू। उनकी और केंद्रीय पर्यवेक्षकों की ही गाड़ी पार्टी कार्यालय में अंदर गई।
नैनीताल से लोकसभा सांसद अजय भट्ट खुद को इस रेस का हिस्सा नहीं मान रहे हैं। अगले सीएम के सवाल पर उन्होंने कहा, ‘राज्य के लोगों के कल्याण के लिए जो भी जिम्मेदारी सौंपी गई उन्हें मैं निभा चुका हूं। मैं किसी रेस का हिस्सा नहीं हूं।’
सूत्रों के मुताबिक, रात भर बीजेपी में जारी नए चेहरे की कवायद में विधायकों से फॉर्म भरवाया गया है। इसमे लिखा गया है कि मैं फलां नेता को मुख्यमंत्री बनाने के लिए सहमत हूं। नाम रिक्त रखा गया है और हस्ताक्षर पहले से ही करवा दिए गए हैं।
सीएम पद की रेस में आगे थे ये नाम
त्रिवेंद्र रावत के इस्तीफे के बाद राज्य के अगले मुख्यमंत्री के तौर पर चार नामों की चर्चा चल रही थी। इनमें उत्तराखंड में राज्य मंत्री धन सिंह रावत, राज्यसभा सांसद अनिल बलूनी, नैनीताल से लोकसभा सांसद अजय भट्ट और पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज शामिल थे। सतपाल महाराज ने हाल में संघ के प्रमुख नेताओं से मुलाकात भी की थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *