भारत में जारी होते हैं अलग-अलग रंगों के Passport, जानें क्‍यों?

भारत में अभी नीला, सफेद और मरून तीन रंग के Passport जारी किए जाते हैं। हालांकि अब केंद्र सरकार ऑरेंज Passport लाने की भी तैयारी कर रही है।
जानें क्या है इन Passport के रंगों का मतलब
ब्लू पासपोर्ट
भारत के आम नागरिक को नीले रंग का Passport जारी किया जाता है। यह कस्टम, इमिग्रेशन अधिकारियों और विदेशी एजेंसियों को आम नागरिक और सरकारी अधिकारियों के बीच अंतर करने में मदद करता है।
सफेद पासपोर्ट
सफेद Passport आधिकारिक काम के लिए विदेश यात्रा करने वाले लोगों को जारी किया जाता है। सफेद Passport वाले व्यक्ति को एयरपोर्ट पर कस्टम और इमिग्रेशन अधिकारी अलग तरह से ट्रीट करते हैं। इनको ज्यादा औपचारिकताओं से नहीं गुजरना पड़ता।
मरून पासपोर्ट
भारतीय राजनयिकों और वरिष्ठ सरकारी अधिकारियों को मरून Passport जारी किया जाता है। इस Passport वाले व्यक्तियों को विदेश यात्रा पर जाने के लिए वीजा की जरूरत नहीं होती। मरून Passport धारकों के लिए आव्रजन संबंधी औपचारिकताओं को भी बहुत तेजी से पूरा कर दिया जाता है।
ऑरेंज पासपोर्ट
सरकार ने ऑरेंज Passport जारी करने की अभी घोषणा की है। इस रंग का Passport उन्हें जारी किया जाएगा जिन्होंने 10वीं से आगे पढ़ाई नहीं की है। इस पेज पर धारक के पिता का नाम, स्थायी पता और अन्य महत्वपूर्ण विवरणों का उल्लेख होता है। हर बार जब इस श्रेणी का कोई व्यक्ति विदेश जाना चाहेगा, तो उसे आव्रजन अधिकारियों द्वारा निर्धारित मानदंडों को पूरा करने की आवश्यकता होगी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *