परिवर्तन कुंभ शुरू, सवा लाख स्वराज सेनानि‍यों ने निकाली शोभायात्रा

लखनऊ। लखनऊ में रमाबाई अम्बेडकर मैदान में आरएसएस के अनुषांगिक संगठन ”एकल अभियान” द्वारा आयोजित परिवर्तन कुम्भ के तहत भव्य स्वराज सेनानी सम्मेलन का आयोजन किया गया। इसमें बड़ी संख्या में लोग पहुंचे। स्वराज सेनानी सम्मेलन में 20 हजार गांवों से सभी दिशाओं से भव्य शोभायात्रा रमाबाई अम्बेडकर मैदान पहुंच रही है। जहां सामाजिक समरसता और भारतीय ग्राम्य संस्कृति की प्रखर झांकी दिखाई दी।

भारत और विदेशों में कार्यरत एकल अभियान के सेवाव्रती, वानप्रस्थी कार्यकर्ताओं एवं नि:स्वार्थ भाव से संलग्न नगर व ग्राम संगठन के कार्यकर्ताओं का अद्भुत संगम देखकर अभियान की परिकल्पना साकार नजर आई। मंच के सामने नेपाल की संस्कृति व नृत्य की प्रस्तुति हुई।

इसमें देश-विदेश से करीब ढाई लाख स्वराज सैनिक जुट रहे हैं। वे एकल अभियान के पिछले पांच साल की उपलब्धियों की समीक्षा करेंगे और अगले पांच साल की कार्ययोजना पर मंथन करेंगे।

रमाबाई आंबेडकर मैदान में रविवार सुबह 11 बजे से शुरू हो रहे परिवर्तन कुंभ में उत्तर भारत के करीब 25 हजार गांवों से सवा लाख स्वराज सेनानी शामिल होंगे। इसमें भव्य झांकियां आकर्षण का केंद्र होंगी।

एकल अभियान के अंतर्गत चलाए जा रहे कुटीर उद्योगों की भी प्रदर्शनी लगाई जाएगी। इसमें वेद विद्यालय पुणे के प्रमुख व श्रीराम मंदिर तीर्थ अयोध्या के ट्रस्टी गोविंद देव गिरि व साध्वी ऋतंभरा मुख्य वक्ता होंगे। 17 और 18 फरवरी को परिवर्तन कुंभ डॉ. राम मनोहर लोहिया राष्ट्रीय विधि विवि के डॉ. आंबेडकर सभागार में होगा।

17 फरवरी को मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ इसका उद्घाटन करेंगे और 18 फरवरी को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह समापन करेंगे। दोनों दिनों के कार्यक्रम में एकल अभियान की उपलब्धियों पर चर्चा की जाएगी, साथ ही इस अभियान को और आगे बढ़ाने पर भी विचार होगा।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *