आसान नहीं होता माता-पिता की जिम्मेदारी निभाना

माता-पिता बनना और एक नए जीवन को दुनिया में लाना हर किसी के लिए गर्व की बात होती है और यह एक आशीर्वाद की तरह होता है। बच्चे के आने से पैरंट्स की लाइफ में कई तरह के बदलाव आते हैं। लेकिन कई बार माता-पिता की जिम्मेदारी निभाना आसान नहीं होता, खासतौर पर शुरुआती समय में… लिहाजा कुछ मुद्दों को सही तरीके से संभालना पड़ता है।
एक्सपर्ट्स की मानें तो नए पैरंट्स अक्सर जरुरत से ज्यादा स्ट्रेस में होते हैं क्योंकि उनकी डेली रूटीन में काफी बदलाव आता है और वे छोटी-छोटी बातों पर एक दूसरे से लड़ पड़ते हैं….
एक दूसरे के लिए समय नहीं
अगर आप भी ऑफिस के बिजी शेड्यूल और बच्चे की देखभाल के बीच तालमेल बिठाने की कोशिश कर रहे हैं तो हो सकता है कि इस दौरान आप पार्टनर संग क्वॉलिटी टाइम न बिता पाएं। इस वजह से अक्सर कपल्स के बीच गलतफहमी पैदा हो जाती है और दोनों ही पार्टनर को ऐसा महसूस होने लगता है कि उन्हें जरूरी प्यार नहीं मिल रहा।
तुम्हें मेरी फ्रिक नहीं है
एक्सपर्ट्स की मानें तो नई मांएं बच्चे के जन्म के बाद और मातृत्व के शुरुआती दिनों में जरूरत से ज्यादा संवेदनशील होती हैं क्योंकि उन्हें अपने बच्चे की चिंता रहती है। बच्चे से जुड़ी छोटी से छोटी बात भी उनकी आंखों से नींद गायब कर देती है। ऐसे में हो सकता है कि आपका पार्टनर आपको तर्कसंगत तरीके से और कम संवेदनशील व्यवहार करने को कहे। ऐसे में पार्टनर को गलत समझने की भूल न करें कि उन्हें आपकी फिक्र नहीं है, फ्रिक है इसलिए वे नहीं चाहते कि आप ज्यादा टेंशन लें।
सेक्स के लिए समय नहीं
पैरंटहुड के शुरुआती समय में सेक्स के लिए भी समय नहीं होता। दोनों पार्टनर की एनर्जी बेहद कम रहती है क्योंकि दोनों ही बच्चे की देखभाल में व्यस्त रहते हैं लिहाजा सेक्स न होने की वजह से भी कई बार दोनों पार्टनर के बीच दूरियां आ जाती हैं और लड़ाई झगड़े होने लगते हैं।
खत्म हो जाती है सोशल लाइफ
पैरंटहुड की वजह से कई बार आपको अपनी सोशल लाइफ पर भी ब्रेक लगाना पड़ता है। दोस्तों के साथ होने वाली पार्टियां और दूसरी गतिविधियों में भारी कमी आ जाती है। इस वजह से दोनों पार्टनर को बुरा लग सकता है और आप अकेलापन महसूस कर सकते हैं लिहाजा इस बात का ध्यान रखें कि आप खुद को अपने दोस्तों और रिश्तेदारों से पूरी तरह से अलग न करें। जब भी टाइम मिले फ्रेंड्स और रिलेटिव्स के साथ मिलने जुलने का प्लान बनाएं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »