चलन में है ‘पैराफिन वैक्स मैनीक्योर’, जानें क्या है करने का तरीका

चेहरे के साथ-साथ हाथों की त्वचा की देखभाल के ल‍िए आजकल एक चलन बढ़ा है ज‍िसमें मैनीक्योर के ल‍िए पैराफिन वैक्स मैनीक्योर बड़ा इस्तेमाल क‍िया जा रहा है, चूंक‍ि कोरोना के कारण लॉकडाउन है तो ऐसे में इसे घर पर ही क‍िया जा सकता है।

हाथों की त्वचा काफी ज्यादा सूखेपन से गुजर रही है या फिर बेरंग हो रही है तो इसके लिए आप पैराफिन वैक्स मैनीक्योर का सहारा ले सकते हैं। इसके अलावा ये मैनीक्योर सिर्फ आपको सुंदरता ही नहीं देता बल्कि आपको कुछ मेडिकल ट्रीटमेंट भी देता है। आइए हम आपको इस मैनीक्योर से होने वाले फायदे इस लेख के जरिए बताएंगे और बताएंगे कि आप इसे घर पर कैसे कर सकते हैं।

पैराफिन वैक्स मैनीक्योर के फायदे

1. त्वचा को बनाता है मुलायम
अगर आपकी त्वचा काफी सख्त और रुखी हो गई है तो पैराफिन वैक्स मैनीक्योर आपके लिए काफी फायदेमंद है। इसको करने से आपके हाथों की त्वचा नरम पड़ने लगती है (Tips for Soft Skin) जो स्क्लेरोडर्मा के कारण होता है। ये एक बीमारी है जो त्वचा और अन्य अंगों में कोलेजन के अत्यधिक संचय के कारण होती है।

2. त्वचा में लचीलता को बढ़ाता है
ये मैनीक्योर आपकी त्वचा की लोच को बढ़ाता है, जो बदले में गतिशीलता और आंदोलन को बढ़ाता है। इसके साथ ही एक पैराफिन वैक्स मैनीक्योर (Paraffin Wax Manicure) ऐंठन के साथ-साथ आपकी मांसपेशियों और अंगुलियों की ऐंठन को रोकता है।

3. दर्द को करता है कम
पैराफिन मैनीक्योर आपके गठिया, पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस, टेंडोनाइटिस, बर्साइटिस, मांसपेशियों में तनाव और दर्द से राहत दिलाने में आपकी मदद करता है। आपको बता दें कि मोम से निकलने वाली गर्मी में ऐसे गुण होते हैं जो इन विकारों को ठीक करते हैं और तनावग्रस्त मांसपेशियों को आराम देते हैं।

पैराफिन वैक्स करने का आसान तरीका 

पैराफिन वैक्स को करने के लिए आप सबसे पहले एक कटोरे में मोम को गर्म कर लें, आप तब तक उसे गर्म करें जब तक वो पूरी तरह से पिघल न जाए।
अच्छी तरह से पिघलने के बाद आप मोम को ठंडा होने के लिए छोड़ दें। इस बीच आप अपने हाथों की किसी क्रीम या लोशन से मालिश करें।
मोम को ठंडा होने के बाद आप अपना हाथ उसमें डुबोएं, इसके बाद कुछ सेकेंड के लिए अपना हाथ बाहर निकालें और फिर डुबा लें। ऐसा तब तक करें जब तक आपका हाथ पूरी तरह से मोम से ढक न जाए।
इसके बाद आप करीब आधा घंटा अपने हाथों को ऐसा ही रहने दें।
जब पूरी तरह से मोम सूख जाए तो आप उसे हाथों से छुड़वाने की कोशिश करें।
अब आप अपने हाथों को ब्रश से साफ कर सकते है और नाखून के आसपास की त्वचा को साफ करें।
मैनीक्योर करने के बाद आप अपने हाथों पर क्रीम या लोशन लगा लें। इससे आपको काफी बेहतर त्वचा नजर आएगी जो आपके पहली वाली त्वचा से बिलकुल अलग होगी।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *