एक बार फिर से चर्चा में हैं पाकिस्‍तान के पीएम इमरान खान की रहस्‍यमय बेगम

इस्‍लामाबाद। पाकिस्‍तान के प्रधानमंत्री इमरान खान की रहस्‍यमय बेगम बुशरा बीबी एक बार फिर से चर्चा में हैं। पाकिस्‍तान सरकार को अपने इशारे से चलाने वाली बुशरा बीबी ने सोमवार को लाहौर के हजरत दाता गंज बख्‍श की दरगाह के पास स्थित पनाहगाह का दौरा किया। इस दौरान उन्‍होंने कहा कि लाहौर का यह शेल्‍टर होम मुझे खुश कर देता है। बुशरा बीबी ने पनाहगाह में बनाए जा रहे खाने को खुद ही चखा और उसकी क्‍वालिटी की जांच की। पाकिस्‍तान की प्रथम महिला ने लोगों की श‍िकायतें सुनीं और उनको जल्‍द हल करने का आश्‍वासन दिया। इस दौरान एक सवाल के जवाब में बुशरा बीबी ने इमरान खान की ‘सफलता’ के राज भी दुनिया से साझा किए। इमरान खान की तीसरी बेगम खुद को ‘आध्यात्मिक हीलर’ बताती हैं और काला जादू भी करती हैं।
बुशरा बीबी ने बताया, इमरान खान की सफलता का ‘राज’
बुशरा बीबी ने मीडिया से बातचीत में इमरान खान की सफलता के राज बताए। इमरान खान की उपलब्धियों में उनके योगदान के बारे में पूछे जाने पर बुशरा बीबी ने कहा, ‘हर कामयाब इंसान की सफलता के पीछे उसके पत्‍नी का हाथ होता है। ठीक है न? क्‍या यह सही नहीं है? फिर?’
बुशरा बीबी के साथ इस दौरे में उनकी मित्र फराह खान भी थीं। फराह ने पंजाब से सीनेट के लिए महिला सीट से नामांकन दाखिल किया है। पाकिस्तानी मीडिया के मुताबिक फरहत शहजादी उर्फ फराह खान पूर्व जिला काउंसिल चेयरमैन एहसान इकबाल जमील की पत्नी और PML-N MPA चौधरी इकबाल की बहू हैं। फरहत PM इमरान और बुशरा के निकाह में शामिल होने वाले कुछ बेहद खास लोगों में से एक हैं। फराह को टिकट दिए जाने के बाद इमरान खान विवादों में हैं। चुनाव से पहले भाई-भतीजावाद से दूर रहने का वादा करने वाले इमरान खान पर अब पक्षपात करने के आरोप लग रहे हैं।
इमरान की पार्टी में बुशरा का रौब, मिला है ‘गॉडमदर’ का दर्जा
पाकिस्तानी मीडिया में इस बात की चर्चा रहती है कि बुशरा ने PTI के अंदर अपना अलग धड़ा बना रखा है। बड़ी संख्या में उनके समर्थक उनके प्रति वफादारी रखते हैं। इमरान के बारे में भी कहा जाता है कि वह पार्टी के अंदर विरोध के स्वर या महिलाओं की नाराजगी पर बुशरा को आगे कर देते हैं। इसके चलते उन्हें ‘गॉडमदर’ तक का दर्जा दिया गया है। यहां तक कि यह भी कहा जाता है कि पार्टी के सदस्यों की पार्टी से ज्यादा बुशरा के प्रति वफादारी है। दिलचस्प बात यह है कि बुशरा को ‘काला जादू’ करने वाला बताया जाता है। वह खुद को मिस्टिक और आध्यात्मिक हीलर बताती हैं। कहा जाता है कि काफी गुस्से वाली बुशरा ने 20 पाकिस्तानी अधिकारियों का ट्रांसफर सिर्फ इसलिए करा दिया था क्योंकि वह उनके लिए दरवाजा खोलने में देर कर रहे थे। पर्दे में रहने पर उन्‍होंने एक बार सफाई दी थी। बुशरा ने कहा, ‘सिर्फ पर्दा नहीं करने से कोई मॉर्डन नहीं हो सकता। मैं हमेशा पर्दे में रहती हूं और इसके लिए मुझ पर कोई दबाव नहीं है। यह अल्लाह से वास्ता रखने का मेरा अपना तरीका है।’
बुशरा को बताए बिना कोई काम नहीं करते हैं इमरान
इससे पहले इमरान खान ने पिछले दिनों अपनी रहस्‍यमय बीबी के साथ अपने संबंधों के बारे में कई खुलासे किए थे। इमरान खान ने कहा था कि उनकी पत्‍नी बहुत बुद्धिमान हैं। इमरान ने कहा कि वह सरकार से जुड़े हर मुद्दे पर अपनी पत्‍नी के साथ चर्चा करते हैं। इमरान खान का यह बयान ऐसे समय पर आया है जब बुशरा बीबी पर पर्दे के पीछे सरकार चलाने के आरोप लग रहे हैं। इमरान खान ने जर्मनी की पत्रिका डेर स्‍पीगल को दिए साक्षात्‍कार में कहा, ‘मैं अपनी पत्‍नी के साथ हर मुद्दे पर चर्चा करता हूं। इसमें वे समस्‍याएं भी शामिल हैं जिनका मैं सरकार चलाते समय और जटिल परिस्थितियों का सामना करते समय करता हूं।’ पाकिस्‍तानी पीएम ने कहा कि वह केवल एक मूर्ख होता है जो हर मुद्दे पर अपनी पत्‍नी से बात नहीं करता है। बुशरा बीबी की सरकार के कामकाज में हस्‍तक्षेप की देश के विपक्षी दलों ने भी आलोचना की है।
‘बुशरा बीबी के बिना मेरी जिंदगी आसान नहीं होगी’
इमरान खान ने कहा, ‘बुशरा बीबी मेरी हमसफर हैं। वह मेरी जीवनसाथी हैं। उनके बिना मेरी जिंदगी आसान नहीं होगी।’ इमरान खान ने अपनी सरकार के सफलतापूर्वक संचालन के लिए पत्‍नी बुशरा बीबी को सारा क्रेडिट दिया।’ पूरे इंटरव्‍यू के दौरान इमरान खान ने कई बार बुशरा बीबी के बुद्ध‍िमत्‍ता की तारीफ की। इससे पहले बुशरा बेगम ने एक इंटरव्‍यू में कहा था कि पाकिस्तान की खुशनसीबी है कि उन्हें इमरान खान जैसा लीडर मिला है। उन्होंने यह भी कहा कि वह ज्यादा वक्त अभी भी अल्लाह को याद करने और धार्मिक किताबें पढ़ने में ही बिताती हैं। बता दें कि कुछ समय पहले इमरान खान की पार्टी पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ की महिला सांसद उज्मा कारदार का एक ऑडियो सोशल मीडिया में खूब वायरल हो गया था। इसमें दावा किया जा रहा है कि उज्मा ने अपने किसी पत्रकार मित्र के साथ बातचीत में इमरान खान की तीसरी पत्नी बुशरा बीबी और पाकिस्तानी सेना पर जमकर आरोप लगाया। जिसने इस बातचीत को रेकॉर्ड किया उसे बाद में वायरल कर दिया।
‘चेहरा पढ़ लेती हैं बुशरा, जिन्‍नों से करती हैं बात’
उज्मा ने इसमें कहा कि पाकिस्तान को पीएम इमरान की पत्नी बुशरा बीबी चला रही हैं और वे अपनी पत्नी से बिना पूछे कोई काम नहीं कर सकते। बुशरा बीबी इमरान खान का चेहरा पढ़ लेती हैं। बुशरा जिन्नों से बात करने वाली महिला हैं और उनको पता चल जाता है कि इमरान का आज का दिन कैसा बीता। उज्मा इस बातचीत के दौरान कहती सुनाई दे रही हैं कि इमरान को बुशरा ही चला रही हैं। बुशरा ने घर में एक लाइन खींच दी है उसके आगे कोई भी नहीं जा सकता। पहले तो हम लोग आराम से इमरान के घर चले जाते थे लेकिन बुशरा के आने के बाद बाकी को तो छोड़िए शाह महमूद कुरैशी भी अंदर नहीं जा सकते हैं। इस बातचीत के दौरान उज्मा ने पाकिस्तानी फौज को लेकर भी काफी कुछ कहा। उन्होंने दावा किया कि सरकार के काम में फौज का पूरा दखल होता है और इसमें गलत क्या है। पाकिस्तान में यह हमेशा से हुआ है। यहां फौज के बिना कोई सरकार चल ही नहीं सकती है। बता दें कि उन्होंने इस बातचीत में फौज को एस्टेबिलिशमेंट के नाम से संबोधित किया है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *