पाकिस्तान ने विश्‍व समुदाय से कहा, भारत के इस कदम की ओर ध्यान दें

इस्‍लामाबाद। भारत के मिशन शक्ति पर पाकिस्तान के विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में वैश्विक समुदाय से कहा गया है कि वो भारत के इस कदम की ओर ध्यान दें।
पाकिस्तान ने बुधवार को कहा कि ऐसे कदमों से बचने की जरूरत है जो हमें युद्ध की ओर ले जाए।
वहीं दूसरी तरफ रेडियो पाकिस्तान के मुताबिक प्रधानमंत्री इमरान खान ने राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर उच्चस्तरीय बैठक बुलाई है, जिसमें सेना प्रमुख कमर जावेद बाजवा सहित कई आला अधिकारी मौजूद हैं।
इससे पहले चीन ने भारत के उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण पर बुधवार को सतर्कता पूर्वक प्रतिक्रिया जताते हुए उम्मीद जतायी कि सभी देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे।
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने बुधवार को घोषणा की कि भारत ने अंतरिक्ष में एंटी सैटेलाइट मिसाइल से एक लाइव सैटेलाइट को मार गिराते हुए आज अपना नाम अंतरिक्ष महाशक्ति के तौर पर दर्ज करा दिया और भारत ऐसी क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। इस परीक्षण के बाद भारत दुश्मन के उपग्रहों को मार गिराने की रणनीतिक क्षमता हासिल करने वाला दुनिया का चौथा देश बन गया। इससे पहले अमेरिका, रूस और चीन के पास यह क्षमता थी।

चीन ने दी सधी हुई प्रतिक्रिया
चीन ने भारत के उपग्रह रोधी मिसाइल परीक्षण पर बुधवार को सतर्कतापूर्वक प्रतिक्रिया जताते हुए उम्मीद जतायी कि सभी देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे।
चीन के विदेश मंत्रालय ने भारत द्वारा उपग्रह रोधी मिसाइल के सफल परीक्षण को लेकर पीटीआई के एक सवाल पर लिखित जवाब में कहा, ”हमने खबरें देखी हैं और उम्मीद करते हैं कि प्रत्येक देश बाहरी अंतरिक्ष में शांति बनाये रखेंगे।”
चीन ने ऐसा एक परीक्षण जनवरी 2007 में किया था जब उसके उपग्रह रोधी मिसाइल ने एक निष्क्रिय मौसम उपग्रह को नष्ट कर दिया था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *