Drone से भारत में ड्रग भेज रहा है पाकिस्‍तान, पंजाब में सामने आए कई मामले

चंडीगढ़। पाकिस्तान के तस्करों ने भारत में Drone से ड्रग की सप्लाई शुरू कर दी है। पंजाब के आसपास के गावों में ऐसे कई मामले देखने को मिले हैं।
दुनिया की कई बड़ी टेक कंपनियां अभी तक Drone को लेकर प्रयोग कर रही हैं कि वे कैसे आसानी से पिज्जा या किताबों की डिलीवरी कर सकें लेकिन पाकिस्‍तान ने इस पर तस्‍करी के जरिए इस पर अमल भी शुरू कर दिया है।
बीएसएफ की इंटेलिजेंस से जुड़े सूत्रों ने बताया कि गत दिनों गुरदासपुर के एक गांव में तस्करों द्वारा Drone के इस्तेमाल की जानकारी मिली थी। सूत्रों ने बताया कि प्लास्टिक बैग में रखा नशीला पदार्थ Drone के जरिए करीब 200 मीटर की ऊंचाई पर उड़ रहा था। जब उसे पहचान लिया गया तो Drone पैकेज की डिलीवरी किए बगैर पाकिस्तान में वापस चला गया। तस्करों द्वारा ड्रग की स्मगलिंग के लिए अपनाया जा रहा यह तरीका बीएसएफ के लिए पर्याप्त संकेत था। इस तरह के मामला साहारन में भी देखा गया था।
बीएसएफ के सनियर अधिकारियों की मानें तो हाल के दिनों तस्करों द्वारा अपनाया गया यह दूसरा अनोखा तरीका था, इससे पहले ट्रेंड स्कूबा डाइवर्स के जरिए सतलज और रावी नदी के रास्ते भी ड्रग की सप्लाई की जाती थी लेकिन सिक्योरिटी फोर्स ने इस तरीके को बहुत जल्दी समझ लिया था।
बीएसएफ के पास 553 किलोमीटर के बॉर्डर की सिक्योरिटी की जिम्मेदारी है। सूत्रों का कहना है कि ड्रग की स्मगलिंग का सबसे ज्यादा काम अबोहर, फिरोजपुर, अमृतसर और गुरदासपुर जिले हैं। 2017 में बीएसएफ ने 270 किलो हेरोइन बरामद की थी।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »