आर्थिक बदहाली के चलते Pakistan ने खोला अपना एयर स्‍पेस

नई दिल्‍ली। Pakistan के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण (सीएए) बालाकोट हमले के बाद बंद किए गए एयर स्पेस को फिर से खोलने की घोषणा कर दी है।
मंगलवार की सुबह को अपने आधिकारिक वेबसाइट पर प्राधिकरण ने इसे तत्काल खोलने की बात कही है।
बीते 14 फ़रवरी को पुलवामा हमले के बाद भारत ने अपनी जवाबी कार्यवाही में 28 फ़रवरी को Pakistan के बालाकोट पर हवाई हमला किया था, जिसके बाद एयर स्पेस बंद कर दिया गया था।
Pakistan के नागरिक उड्डयन प्राधिकरण ने एयरमैन (NOTAM) को भारतीय मानक समय के लगभग 12.41 पर एक नोटिस जारी किया, जिसमें कहा गया कि “तत्काल प्रभाव से Pakistan का हवाई क्षेत्र सभी प्रकार की नागरिक उड़ानों के लिए खोल दिया गया है।” जबकि कुछ दिन पहले पाकिस्तान ने कहा था कि वह तब तक अपना एयरस्पेस नहीं खोलेगा जब तक भारत अग्रिम पोस्ट से अपने लड़ाकू विमानों को हटा नहीं लेता है। पाकिस्तान के यू-टर्न के पीछे माना जा रहा है कि एयरस्पेस के बंद होने से पाकिस्तान को काफी आर्थिक नुकसान हो रहा था। अर्थव्यवस्था के मोर्चे पर बुरी स्थिति से गुजर रहे पाकिस्तान को पिछले करीब 5 महीने में अरबों रुपये की चपत लग चुकी है, ऐसे में वह ज्यादा समय तक एयरस्पेस बंद रखने का जोखिम नहीं उठा सकता था।
Pakistan को लगा 688 करोड़ से ज्यादा का झटका
बता दें कि पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर हुए आतंकी हमले के बाद भारत ने पाकिस्तान के बालाकोट में घुसकर एयर स्ट्राइक की थी। इस हमले के बाद पाकिस्तान ने अपना एयरस्पेस बंद कर रखा था। एयरस्पेस बंद होने के कारण पाकिस्तान को काफी आर्थिक नुकसान भी उठाना पड़ा था।
एक अनुमान के मुताबिक पाकिस्तान को करीब 100 मिलियन डॉलर (688 करोड़ रुपये) की चपत लगी है। फरवरी से जून के अंत तक करीब 400 उड़ानों पर पाकिस्तान एयरस्पेस बंद होने का असर पड़ा था। पाक एयरस्पेस बंद होने के कारण विमानन कंपनियों की ऑपरेशनल कॉस्ट भी बढ़ गई थी।
26 फरवरी से बंद था एयर स्पेस
पुलवामा में सीआरपीएफ के काफिले पर आतंकी हमले के बाद बालाकोट में भारतीय लड़ाकू विमानों ने जैश-ए-मोहम्मद के आतंकी ठिकानों पर हमले किए थे। इस एयर स्ट्राइक के बाद 26 फरवरी 2019 से पाकिस्तान ने अपना एयर स्पेस बंद कर रखा था।
पाकिस्तान ने 5 बार बढ़ाई एयर स्पेस बंद करने की सीमा
इस करीब 5 महीने में पाकिस्तान ने 5 बार एयर स्पेस बंद रखने की मियाद बढ़ाई थी। पाकिस्तान ने अब Notam (नोटिस टु एयरमैन) के जरिए मंगलवार तड़के आदेश जारी कर इसे हटाने का फैसला लिया है।
एयर इंडिया को भी हुआ नुकसान
पाकिस्तान के एयरस्पेस बंद होने के कारण भारतीय विमानन कंपनियों को जून मध्य तक करीब 550 करोड़ रुपये का नुकसान उठाना पड़ा था। इसमें सबसे ज्यादा 491 करोड़ रुपये का नुकसान एयर इंडिया को हुआ था।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *