पाकिस्‍तान ने दुनियाभर में इस्लाम की छवि खराब की है: मलाला यूसुफजई

Pakistan has maligned the image of Islam worldwide: Malala Yusufzai
पाकिस्‍तान ने दुनियाभर में इस्लाम की छवि खराब की है: मलाला यूसुफजई

नोबेल पुरस्कार विजेता मलाला यूसुफजई ने कहा है कि पाकिस्‍तान ने दुनियाभर में इस्लाम की छवि खराब की है। इस्‍लाम तथा पाकिस्‍तान की छवि खराब करने के लिए कोई और नहीं बल्‍कि स्वयं पाकिस्तानी जिम्मेदार है।
पाकिस्तान के एक विश्वविधालय में ईश-निंदा के चलते छात्र की मौत पर विरोध जताते हुए उन्होंने एक वीडियो संदेश जारी किया है।
मलाला ने कहा कि ‘आज हम इस्लामफोबिया की बात करते हैं, साथ ही यह भी कहते हैं कि लोग हमारे देश और धर्म को गलत नाम दे रहे हैं जबकि सच तो यह है कि दुनियाभर में पाकिस्तान और इस्लाम की खराब छवि के लिए कोई और नहीं बल्कि स्वयं पाकिस्तानी जिम्मेदार हैं।’
गौरतलब है कि पाकिस्तान में गुरुवार को मशाल खान नाम के पत्रकारिता के छात्र की ईश-निंदा के आरोप में हत्या कर दी गई थी। आरोप है कि उसने फेसबुक पर अल्लाह के खिलाफ आपत्तिजनक पोस्ट शेयर की थी।
मलाला ने बताया कि मृत छात्र के पिता से बात की और उनका कहना था कि इस भयावह घटना के बाद शांति और सहिष्णुता और प्रबल होनी चाहिए।
यूसुफजई ने कहा ‘यह घटना मशाल की मौत के लिए ही नहीं बल्कि इस्लाम के पवित्र संदेश की भी मौत थी। हम पाकिस्तानी अपने धर्म, मूल्यों और शालीनता को भूल चुके हैं।
साथ ही उन्होंने यह भी कहा कि ‘पाकिस्तान के प्रत्येक नागरिक का अधिकार है कि वह सुरक्षित और शांति से रहे। अगर हम लोगों का ऐसे ही कत्लेआम करेंगे तो कोई भी सुरक्षित नहीं रहेगा।’ यूसुफजई ने पाकिस्तानी सांसदों और राजनीतिक दलों से भविष्य में इस तरह की घटनाओं पर रोक लगाने और मशाल को न्याय की भी बात कही।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *