पाकिस्‍तान ने मनाया ‘कश्मीर ऑवर’, कई रैलियां भी आयोजित कीं

इस्‍लामाबाद। जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा समाप्त करने के भारत के फैसले के कुछ सप्ताह बाद पाकिस्तान ने शुक्रवार को कश्मीरी जनता के साथ ‘एकजुटता दिखाने के लिए ‘कश्मीर ऑवर मनाया और देशभर में कई रैलियां आयोजित की गयीं। शुक्रवार की दोपहर को जैसे ही घड़ी की दोनों सुइयां 12 पर पहुंचीं, देश भर में आधे घंटे का विरोध प्रदर्शन शुरू हो गया। इसके बाद पूरे पाकिस्तान में सायरन बजाये गये और पाकिस्तान के कई शहरों में यातायात कुछ मिनट के लिए थम गया। मुख्य आयोजन इस्लामाबाद के कांस्टीट्यूशन एवेन्यू में आयोजित किया गया जहां प्रधानमंत्री इमरान खान ने झंडा लहरा रही और नारेबाजी कर रही भीड़ को संबोधित किया।
खान ने कहा, ”आज पूरा पाकिस्तान, जहां भी पाकिस्तानी हैं, चाहे वे हमारे छात्र हों, दुकानदार हों या मजदूर हों, आज हम सभी हमारे कश्मीरियों के साथ खड़े हैं। उन्होंने कहा, ”कश्मीरी मुश्किल दौर से गुजर रहे हैं। पिछले करीब चार सप्ताह से करीब 80 लाख कश्मीरियों को कर्फ्यू में बंद कर दिया गया है। प्रधानमंत्री ने कहा कि ‘कश्मीर ऑवर मनाने का उद्देश्य कश्मीरियों को यह संदेश देना है कि पाकिस्तान ‘पूरी तरह उनके साथ खड़ा है। उन्होंने कहा, ”हम आखिरी सांस तक उनके साथ खड़े रहेंगे।
खान ने कहा, ”इस तरह की खबरें हैं कि भारत अंतरराष्ट्रीय स्तर पर कश्मीर के हालात से ध्यान हटाने के लिए अभियान चला सकता है। पाकिस्तानी सेना किसी भी बाहरी हमले को नाकाम करने के लिए पूरी तरह तैयार है। खान ने कहा कि दुनिया को समझना चाहिए कि दो परमाणु शक्ति संपन्न राष्ट्रों की लड़ाई से पूरी दुनिया को नुकसान हो सकता है। ऐवान-ए-सद्र में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में राष्ट्रपति आरिफ अलवी ने लोगों को संबोधित किया। विरोध स्वरूप आयोजित रैलियों में शिक्षण संस्थानों, सरकारी और निजी दफ्तरों, बैंकों, व्यापारियों, वकीलों और सैन्य संस्थानों ने भाग लिया।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *