पाकिस्तान ने भारत से अपने उच्चायुक्त को वापस बुलाया

इस्लामाबाद। पाकिस्तान ने सोमवार को भारत में अपने उच्चायुक्त सोहेल महमूद को विचार-विमर्श के लिए वापस बुला लिया है। सोहेल को जम्मू एवं कश्मीर में आत्मघाती हमले के बाद दोनों देशों के बीच बढ़े कूटनीतिक तनाव के बीच बुलाया गया है। जम्मू एवं कश्मीर के पुलवामा में आतंकी हमले में केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल (सीआरपीएफ) के 49 जवान शहीद हुए थे। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने ट्वीट कर कहा, ‘हमने भारत में हमारे उच्चायुक्त को विचार-विमर्श के लिए बुलाया है। वह आज सुबह नई दिल्ली से रवाना हो गए।’
14 फरवरी को हुए हमले की जिम्मेदारी पाकिस्तान समर्थित जैश-ए-मोहम्मद (JeM) ने ली थी। शुक्रवार को नई दिल्ली ने पाकिस्तान उच्चायुक्त को तलब किया था और हमले पर ‘बेहद कड़ी प्रतिक्रिया’ दी थी और कूटनीतिक विरोध दर्ज कराया था।
विदेश सचिव विजय केशव गोखले ने उन्हें बताया था कि पाकिस्तान जेईएम के खिलाफ तुरंत और प्रमाण योग्य कार्यवाही करे। इसके साथ ही पाकिस्तान से उसकी सरजमीं पर पल रहे आतंकवाद और उससे जुड़े व्यक्तियों व समूहों पर तुरंत रोक लगाने को भी कहा गया। भारत ने पाकिस्तान से सबसे तरजीही राष्ट्र (एमएफएन) का दर्जा भी वापस ले लिया है और इस्लामाबाद से आने वाली सभी वस्तुओं पर 200 फीसदी आयात शुल्क लगा दिया है।
पीएम मोदी ने हमले के बाद कहा था कि वह दुनियाभर में पाकिस्तान को अलग-थलग कर देंगे। अत्मघाती हमले के बाद पूरे देश में गुस्सा है और ऐसे में दिल्ली में पाकिस्तान उच्चायोग की सुरक्षा भी कड़ी कर दी गई थी। भारत सरकार ने कश्मीर के कुछ अलगाववादियों की सुरक्षा भी वापस ले ली है। कश्मीर में छिपे आतंकवादियों के साथ लगातार मुठभेड़ चल रही है। भारतीय सेना ने हमले के मास्टरमाइंड को भी ढेर कर दिया है।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »