40 साल में ओवर वेट होना बढ़ाता है Cancer का खतरा

अगर आपकी उम्र 40 साल से कम है और आप ओवर वेट हैं तो आपको Cancer का खतरा हो सकता है। नॉर्वे की यूनिवर्सिटी ऑफ बर्गन के शोधकर्ताओं ने हाल ही में इस विषय को लेकर स्टडी की है कि ओवरवेट होने पर या ओबीसिटी से Cancer का खतरा कितना बढ़ जाता है।
स्टडी में सामने आया है कि ऐसे लोग जिनकी उम्र 40 से कम है और वे मोटापे के शिकार हैं उन्हें अलग-अलग Cancer होने का खतरा बढ़ जाता है।
स्टडी के मुताबिक ऐसे लोगों में एंडोमेट्रिअल Cancer का खतरा 70 प्रतिशत, रेनल-सेल कैंसर का खतरा 58 प्रतिशत, मेल कोलोन Cancer का खतरा 29 प्रतिशत और ओबीसिटी से होने वाले कैंसर का खतरा 15 प्रतिशत रहता है।
कैसे हुए स्टडी
शोधकर्ताओं ने मी-कैन द्वारा नॉर्वे, स्वीडन और ऑस्ट्रिया के 220,000 लोगों पर हुई स्टडी के डेटा का इस्तेमाल किया। इसमें नेशनल Cancer रजिस्ट्रीज के इनसे जुड़े हेल्थ एक्जामिनेशन, हाइट, वेट के डेटो को भी शामिल किया गया। इसमें सामने आया कि कैंसर प्रभावित 27,881 लोगों में से 9761 लोग ओबीसिटी से पीड़ित थे।
स्टडी में यह भी सामने आया कि जिन लोगों का बीएमआई 30 से ज्यादा हो तो उन्हें कैंसर का खतरा ज्यादा होता है। महिलाओं और पुरुषों में इस रिस्क फैक्टर का पर्सेंट भी अलग है। जहां पुरुषों को ओबीसिटी के कारण Cancer हो जाने का खतरा 64 प्रतिशत होता है वहीं महिलाओं में यह खतरा 48 प्रतिशत होता है।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »