IRCTC पर दो घंटे में बिक गए डेढ़ लाख से अधिक टिकट

नई दिल्‍ली। कोरोना वायरस लॉकडाउन के बाद शुरू हो रही 200 ट्रेनों के लिए आज सुबह 10 बजे से बुकिंग शुरू हो गई, जिसमें दो घंटे के भीतर डेढ़ लाख से अधिक टिकट बिक गए। इन टिकटों पर 2.5 लाख से अधिक यात्री सफर करेंगे। रेलवे ने 200 ट्रेनों के लिए बुकिंग शुरू करने की घोषणा की थी, लेकिन IRCTC की वेबसाइट पर 100 से ज्यादा ट्रेनें गायब दिखीं। आलम यह रहा कि बुकिंग साइट खुलने के कुछ ही मिनटों में कई ट्रेनों की सारी टिकटें बिक गईं और रिग्रेट ऑप्शन दिखाई देने लगा।
इससे पहले जब 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया था तो 11 मई की शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू की गई थी। उस वक्त तकनीकी दिक्कत आने की वजह से बुकिंग दो घंटे विलंब से शुरू हो पाई थी और कुछ ही मिनटों में सारी टिकटें बिक गई थीं।
200 ट्रेनों की लिस्ट जारी की गई
लॉकडाउन 4.0 जारी है और इसी बीच रेलवे ने बुधवार को 100 जोड़ी पैसेंजर ट्रेन की लिस्ट जारी की, जो 1 जून से चलेंगी। इनमें दूरंतो, संपर्क क्रांति, जन शताब्दी और पूर्वा एक्सप्रेस जैसी लोकप्रिय ट्रेनें भी शामिल हैं। इससे पहले जारी एक बयान में रेलवे ने कहा था कि ये ट्रेनें पूरी तरह से वातानुकूलित होंगी। इन ट्रेनों में एसी और नॉन-एसी, दोनों तरह के कोच होंगे जो पूरी तरह रिजर्व्ड होंगे। यानी इन ट्रेनों में कोई भी कोच अनरिजर्व्ड नहीं होगा। इन ट्रेनों का किराया साामन्य होगा।
12 मई से चलाई गईं 15 स्पेशल ट्रेनें
इससे पहले जब 12 मई से 15 स्पेशल ट्रेनें चलाने का ऐलान किया गया था तो 11 मई की शाम 4 बजे से बुकिंग शुरू की गई थी। पिछली बार बुकिंग शुरू होने के बाद IRCTC की साइट पर ज्यादा लोड के कारण बुकिंग रोकनी पड़ गई थी। बाद में शाम 6 बजे फिर बुकिंग शुरू की गई थी। दूसरी बार में महज 10 मिनट से भी कम समय में हावड़ा-नई दिल्ली एक्सप्रेस ट्रेन में थर्ड एसी तथा फर्स्ट एसी की सारी टिकटें बुक हो गई थीं। हालांकि दोबारा बुकिंग शुरू हुई तो फिर वही दिक्कतें पेश आने लगीं, जिसके कारण यात्रियों को टिकटें बुक करने में भारी परेशानियों का सामना करना पड़ा था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »