500 पॉइंट से ज्यादा टूटा Sensex , शेयर बाजार में हाहाकार

शुक्रवार को निवेशकों को हिलाने के बाद शेयर बाजार में सोमवार को फिर कोहराम मचा हुआ है। एक वक्त पर Sensex 500 पॉइंट से ज्यादा टूट गया था वहीं निफ्टी भी 150 पॉइंट से ज्यादा नीचे था। शुरुआती कारोबार में गिरावट के बाद दोपहर तक Sensex और निफ्टी दोनों में गिरावट लगातार जारी रही।
फिलहाल Sensex 448.5 अंकों की गिरावट के साथ 36,392 और निफ्टी 137 पॉइंट की गिरावट के साथ 11,005 पर है। गिरावट की वजह फिलहाल साफ नहीं है।
बैंकिंग सेक्टर की बात करें तो ऐक्सिस बैंक, यस बैंक, एचडीएफसी बैंक, एसबीआई, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक बैंक सभी में गिरावट देखने को मिली। इसके साथ-साथ कोल इंडिया, एनटीपीसी, टाटा स्टील, सन फार्मा, रिलायंस, भारती एयरटेल, टीसीएस के शेयर्स की स्थिति भी ठीक नहीं है। फिलहाल एक्सपर्ट फाइनैंशल कंपनियों से दूर रहने की सलाह दे रहे हैं। जानकारों के मुताबिक आने वाले 8-10 दिन बाजार में उतार-चढ़ाव चलता रहेगा।
क्या हो सकती हैं वजह
शेयरों की बिकवाली को गिरावट की मुख्य वजह माना जा रहा है। आईटी और टेक को छोड़कर रियेल्टी, ऑटो, बैंक, फाइनैंस, टेलिकॉम, हेल्थकेयर आदि के स्टॉक्स में बिकवाली जारी है। दूसरी तरफ डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होता रुपया भी इसकी एक वजह है।
क्राइसिस मैनेजमेंट फेल!
बता दें कि शुक्रवार को बाजार में आई भारी गिरावट के बाद आरबीआई और सेबी ने कहा था कि उनकी नजर बाजार पर बनी हुई है और जरूरत पड़ने पर जरूरी कदम भी उठाए जाएंगे लेकिन दोनों का भरोसा दिलाने का असर सोमवार को नहीं देखा गया।
बता दें कि इससे पहले शुक्रवार को घरेलू कंपनियों के शेयरों ने गोता लगा दिया था। तब बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज के 31 शेयरों का सूचकांक सेंसेक्स 1,500 अंक तक टूट गया और मिनटों में इसने 800 से ज्यादा अंकों की मजबूती भी हासिल कर ली। मार्केट को यह झटका कुछ बैंकों और हाउसिंग फाइनैंस कंपनियों की वजह से लगा था।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »