ऑस्कर: फ़िल्म नोमैडलैंड ने तीन बड़े पुरस्कार जीते

इस साल के ऑस्कर फ़िल्म पुरस्कारों में फ़िल्म नोमैडलैंड ने तीन बड़े पुरस्कार जीते हैं. इसे बेस्ट फ़िल्म, बेस्ट डायरेक्टर और बेस्ट एक्ट्रेस के पुरस्कार मिले.
नोमैडलैंड के लिए महिला फ़िल्म निर्देशक क्लोइ चाओ को सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार मिला है. ऑस्कर पुरस्कारों के 93 सालों के इतिहास में ये अवॉर्ड जीतने वाली वो दूसरी महिला हैं.
नोमैडलैंड के लिए अभिनेत्री फ़्रांसिस मैक्डॉरमैंड को बेस्ट एक्ट्रेस का पुरस्कार दिया गया.
प्रख्यात अभिनेता एंथनी हॉपकिन्स को बेस्ट एक्टर का अवॉर्ड मिला है. वो ये पुरस्कार हासिल करने वाले अब तक के सबसे उम्रदराज़ अभिनेता हैं. 83 वर्षीय ब्रिटिश अभिनेता को फ़िल्म ‘द फ़ादर’ के लिए ये पुरस्कार मिला.
सर्वश्रेष्ठ निर्देशक का पुरस्कार स्वीकार करते हुए क्लोई चाओ ने कहा, ”मैं इस दुनिया में जहां भी जिससे भी मिली हूं उनमें अच्छाइयाँ ही पाई हैं. ये अवॉर्ड उनके लिए है जो अच्छा बने रहने में यक़ीन रखते हैं और ऐसा बने रहने का साहस जिनके पास है भले ही ये कितना भी मुश्किल क्यों ना हो. ये अवॉर्ड आप सभी के लिए है- आप मुझे प्रेरणा देते हैं.”
कोरोना महामारी के बीच दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित फ़िल्म समारोह ऑस्कर्स का आयोजनअमेरिका के लॉस एंजेलिस में दो जगहों पर – डॉल्बी थिएटर और यूनियन स्टेशन – में आयोजित किया गया है. 2001 से ऑस्कर पुरस्कारों का आयोजन डॉल्बी थिएटर में होता रहा था.
साथ ही ब्रिटेन के कलाकारों के लिए लंदन में भी एक स्थान तय किया गया है और पेरिस में भी एक हब बनाया गया है. इस साल महामारी के बावजूद आयोजकों ने वर्चुअल आयोजन नहीं करने का फ़ैसला किया.
इस साल बेस्ट फ़िल्म के लिए द फ़ादर, जुडाज़ एंड ब्लैक मेसीहा, मैंक, मिनारी, नोमैडलैंड, प्रॉमिसिंग यंग वुमन, साउंड ऑफ़ मेटल और द ट्रायल ऑफ़ शिकागो 7 को नॉमिनेशन मिला था.
बेस्ट एक्ट्रेस के लिए इस साल मा रेनीज़ ब्लैक बॉटम फ़िल्म से विओला डेविस को, यूनाइटेड स्टेट्स वर्सेस बिली हॉलीडे के लिए एंड्रा डे को, पीस ऑफ़ वुमन के लिए वेनेसा किर्बी को, नोमाडलैंड से फ्रांसेस मैकडोरमेंड को और प्रॉमिसिंग वुमन से कैरी मिलिगन को अपनी ज़बर्दस्त अदाकारी के लिए नॉमिनेशन मिला था.
वहीं बेस्ट एक्टर के लिए साउंड ऑफ़ मेटल फ़िल्म से रिज़ अहमद, माँ रेनीज़ ब्लैक बॉटल फ़िल्म से चैडविक बोसमैन, द फ़ादर फ़िल्म से एंथनी हॉपकिंस, मैंक से गैरी गोल्डमैन और मिनारी फ़िल्म से स्टील येउन को नॉमिनेट किया गया था.
पाकिस्तान में पैदा हुए ब्रिटिश एक्टर रिज़ अहमद ऐसे पहले मुसलमान अभिनेता हैं जिन्हें ऑस्कर में बेस्ट एक्टर लीड अवॉर्ड के लिए नॉमिनेट किया गया.
-BBC

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *