प‍िच पर सवाल उठे तो इंग्लैंड के पूर्व क्र‍िकेटर ने कहा, बहानेबाजी ना करें

अहमदाबाद। मोटेरा स्टेड‍ियम में भारत और इंग्लैंड के बीच खेले गए टेस्ट में इंग्लैंड के हार जाने के बाद टर्न लेती पिच को लेकर सवाल किए जा रहे हैं परंतु इसका इंग्लैंड के पूर्व स्पिनर ग्रीम स्वान  (Graeme Swann) ने बड़ा अच्छा जवाब द‍िया है जो खेल भावना के आदर्शें को दर्शता है। स्वान ने कहा क‍ि “मुझे लगता है कि इस हार के बाद इंग्लैंड के ड्रेसिंग रूम में ईमानदारी से चर्चा होगी। अगर उनको इन सभी चीजों से बचकर निकलना होगा तभी वो पिच को लेकर बातें करेंगे। मुझे पता है कि इंग्लैंड में इस चीज को लेकर काफी बातें की जा रही है। बहुत सारे लोग कह रहे हैं कि यह पिच तो ऐसी थी, पिच तो वैसी थी। लेकिन एक बात मैं कहना चाहूंगा कि यह पिच दोनों ही टीम के लिए एक जैसी थी।”

भारतीय टीम के खिलाड़ी जब इंग्लैंड में खेलने जाते हैं तो उनको तेज रफ्तार बाउंसी पिच खेलने को मिलती है। पूर्व इंग्लिश स्पिनर ने भारतीय टीम की तारीफ करते हुए कहा कि वो लोग शिकायत नहीं करते बल्कि अपने आप में सुधार लाने की कोशिश करते हैं।

“जब भारतीय टीम इंग्लैंड खेलने आती है तो उनको हरी सीमिंग विकेट पर खेलना होता है। भारतीय टीम को इसको लेकर कोई शिकायत नहीं करती, वो अपने आप को बेहतर करने की कोशिश करते हैं। विराट कोहली ने अपनी बल्लेबाजी पर काम किया है ताकि वह जेम्स एंडरसन के खिलाफ जब तेज रफ्तार विकेट पर खेलें तो अच्छा कर सकें। इंग्लैंड की टीम के बल्लेबाजों को भी अश्विन और खास कर अक्षर पटेल के खिलाफ अच्छा करने के लिए खुद को सुधारना होगा।”

गौरतलब है क‍ि भारतीय क्रिकेट टीम ने अहमदाबाद में खेले गए सीरीज के तीसरे टेस्ट में महज दो दिन में जीत दर्ज की। इस मैच के दौरान टीम इंडिया के स्पिनर अक्षर पटेल और आर अश्विन ने 18 विकेट चटकाए। पहली पारी में इंग्लैंड की पूरी टीम 112 जबकि दूसरी पारी में 81 रन पर ढेर हो गई।

– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *