अमरनाथ Vidya Ashram में वृहद पुस्तक मेले का आयोजन

चलो ज्ञान की ओर… कार्यक्रम के अंतर्गत Vidya Ashram में वृहद पुस्तक मेला का आयोजन
अच्छे साहित्य से ही होता है सच्चरित्र का निर्माण
मथुरा। जनपद की प्रमुख आवासीय शिक्षण संस्था अमर नाथ Vidya Ashram में ‘‘चलो ज्ञान की ओर…’ योजना के अंतर्गत सात दिवसीय वृहद पुस्तक मेला का आयोजन किया गया । अमर नाथ Vidya Ashram, अमर नाथ गल्र्स पी.जी. काॅलेज, ग्रोइंग सोल किड्ज गुरूकुल एवं ए.वी.ए. इण्टरनेशनल स्कूल के सभी विद्यार्थियों एवं अभिभावकों ने बड़ी संख्या में पुस्तक मेला का अवलोकन किया। विद्यार्थियांे, शिक्षकों एवं अभिभावकों ने पुस्तक मेले में ज्ञानार्जन करने वाली अनेकों पुस्तकों का स्वाध्याय किया ।

विद्यालय की डिजीटल लाईबे्ररी में ‘‘चलो ज्ञान की ओर…’ योजना के अंतर्गत आयोजित पुस्तक मेला का उद्घाटन अमर नाथ विद्या आश्रम के प्रधानाचार्य डा. अरूण वाजपेयी ने फीता काट कर तथा श्रीमां के छायाचित्र के समक्ष दीप प्रज्ज्वलन करके किया । उन्होंने कहा कि अच्छे साहित्य से व्यक्ति के सच्चरित्र का निर्माण होता है । उन्होंने पुस्तक मेला की प्रशंसा करते हुये कहा कि अवलोकन के लिये रखी सभी पुस्तकें बहुत ही अच्छी हैं। उन्होंने विद्यार्थियों को सम्बोधित करते हुये कहा कि पुस्तकें पढ़ने से हमारा ज्ञानार्जन अधिक समय तक स्मृति में बना रहता है । उन्होंने कहा कि विचारों के युद्ध में पुस्तकें शस्त्र का काम करती हैं । पुस्तकें भी हमारी सबसे अच्छी मित्र साबित हो सकती हैं । उन्होंने सभी विद्यार्थियों को भेंट स्वरूप ज्ञानबर्द्धक पुस्तकें भी वितरित कीं ।

प्रधानाचार्य डा. वाजपेयी ने बताया कि अमर नाथ विद्या आश्रम की डिजीटल लाईबे्ररी में विद्यार्थियों के ज्ञानार्जन के लिये लगभग 26 हजार से अधिक पुस्तकों का संग्रह है किन्तु जहां से भी अच्छी पुस्तकें मिलती है वे विद्यार्थियों के लिये लाते हैं । उन्होंने बताया कि अमर नाथ विद्या आश्रम की डिजीटल लाईबे्ररी मथुरा ही नहीं प्रदेश की सबसे समृद्ध पुस्तकालयों में से एक है । उन्होंने कहा कि समय-समय पर इस प्रकार के पुस्तक मेला लगते रहने चाहियें ताकि विद्यार्थी तथा बुद्धिजीवी समाज उसका लाभ उठा सके। उन्होंने बताया कि अमर नाथ विद्या आश्रम में शीघ्र ही जिला स्तर पर कैरिअर सम्बन्धी पुस्तकों की प्रदर्शनी का आयोजन किया जायेगा, जिसमें जनपद के विभिन्न विद्यालयों के विद्यार्थी, शिक्षक एवं अभिभावक भी प्रदर्शनी का अवलोकन कर सकेंगे ।

उप प्रधानाचार्य डा. अनुराग वाजपेयी ने विद्यार्थियों को अच्छे साहित्य के लिये प्रोत्साहित किया है । ‘चलो ज्ञान की ओर…’ योजना के अंतर्गत आयोजित पुस्तक मेले के पुस्तक संग्रह में विद्यार्थी के लिये जहां उनके विषय सम्बन्धी पुस्तकें थीं वहीं एक्टीविटी, मीडिया, एडवेन्चर की पुस्तकें थीं वहीं उपन्यास, शैक्षणिक पुस्तकें, कहानियों की किताबों सहित सैकड़ों पुस्तकें प्रमुख रूप से आकर्षण का केन्द्र बनीं । विद्यार्थियों ने पुस्तक मेले में अपने विषय तथा सभी प्रकार की कैरियर सम्बन्धी पुस्तकों में विशेष रूचि दिखाई । उन्होंने बताया कि पुस्तक मेला 10 अक्टूबर तक विद्यालय की लाईब्रेरी में लगा रहेगा ।

विद्यालय के चेयरमैन डा. आदित्य कुमार वाजपेयी, मिथलेश वाजपेयी, अमर नाथ गल्र्स डिग्री काॅलेज के प्राचार्य डा. अनिल वाजपेयी, ग्रोइंगसोल किड्ज गुरूकुल की निदेशिका सोनिका शर्मा आदि ने पुस्तक मेला की मुक्तकंठ से प्रशंसा की । पुस्तक मेला के आयोजन में के.के. दीक्षित, सुनील तिवारी गन्तव्य श्रीवास्तव, सुयश, शुभम, पंकज कालरा का योगदान सराहनीय रहा ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »