यूपी में 16 अगस्‍त से आधी क्षमता के साथ स्‍कूल खोलने के आदेश

लखनऊ। उत्तर प्रदेश के माध्यमिक विद्यालयों में 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ कक्षाओं का संचालन शुरू किया जाएगा। वहीं सभी उच्च शिक्षण संस्थानों में एक सितंबर से कक्षाओं के संचालन शुरू होगा। सोमवार को आयोजित टीम 9 की बैठक में यह निर्णय लिया गया।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कोरोना संक्रमण की नियंत्रित स्थिति को दृष्टिगत रखते हुए सभी शिक्षण संस्थानों में नवीन सत्र प्रारंभ करने की तैयारी करने के निर्देश दिए हैं। सोमवार को आयोजित बैठक में मुख्यमंत्री योगी ने कहा कि सभी बोर्डों के हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के परिणाम घोषित हो चुके हैं। ऐसे में स्नातक स्तर पर दाखिले की प्रक्रिया 05 अगस्त से प्रारंभ की जाए।

माध्यमिक शिक्षण संस्थानों में भी जिन विद्यार्थियों को अगली कक्षा में प्रोन्नत किया गया है, उनके दाखिले की प्रक्रिया भी शुरू करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि इन विद्यार्थियों की कक्षाएं स्वाधीनता दिवस की तिथि से शुरू हों। स्वाधीनता दिवस के दिन “स्वतंत्रता के अमृत महोत्सव” से जोड़ कर आयोजन हों। 16 अगस्त से आधी क्षमता के साथ पठन-पाठन प्रारम्भ किया जाए। वहीं, उच्च शिक्षण संस्थानों में पठन-पाठन प्रत्येक दशा में एक सितंबर से प्रारम्भ करने के निर्देश दिए। उन्होंने शिक्षण संस्थानों में कोविड प्रोटोकॉल के तहत अध्ययन प्रारंभ करने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि शिक्षण संस्थानों में सैनिटाइजर, इंफ्रारेड थर्मामीटर व मास्क की व्यवस्था की जाए।

मुख्यमंत्री ने शिक्षण संस्थानों के प्रारंभ होने के साथ 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने कहा कि स्वास्थ्य विभाग इसकी तैयारी करे। मुख्यमंत्री योगी ने सभी परिषदीय विद्यालयों में सैनिटाइजेशन कराने, शौचालयों की साफ-सफाई कराने और कक्षाओं को स्वच्छ रखने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने  ग्राम्य विकास एवं पंचायती राज विभाग को बेसिक शिक्षा विभाग से समन्वय कर इसकी व्यवस्था करने के निर्देश दिए।
बीते 24 घंटे में सिर्फ 25 नए मरीज ही मिले
यूपी में कोरोना की रोकथाम के लिए अपनाए गए ‘थ्री टी’ मतलब ट्रेसिंग, टेस्टिंग और ट्रीटमेंट फॉर्मूले के अच्छे परिणाम मिल रहे हैं। प्रदेश में अब तक 6 करोड़ 59 लाख 89 हजार 652 कोविड सैम्पल की जांच की जा चुकी है। बीते 24 घंटे में प्रदेश में 2 लाख 38 हजार 888 कोविड सैम्पल की जांच की गई जिसमें से सिर्फ 25 नए मरीजों की पुष्टि हुई है। इसी अवधि में 42 मरीज स्वस्थ होकर डिस्चार्ज हुए।

प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 फीसदी है। 416 लोग अपने घर पर स्वास्थ्य लाभ ले रहे हैं। अब तक 16 लाख 85 हजार 91 से अधिक प्रदेशवासी कोरोना संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *