फ‍िलीपीन्‍स में सेना को आदेश: लॉकडाउन का उल्‍लंघन करते ही गोली मार दें

मनीला। कोरोना संकट से जूझ रहे फ‍िलीपीन्‍स में राष्‍ट्रपति रोड्रिगो दूर्टेटे ने सेना को आदेश दिया है कि जो लोग लॉकडाउन का उल्‍लंघन कर रहे हैं, उन्‍हें गोली मार दें।
दरअसल, कोरोना वायरस से निपटने के लिए फिलीपीन्‍स में लॉकडाउन घोषित किया गया है। लॉकडाउन से देश में जरूरी सामान के खत्‍म होने के कारण लोगों में गुस्‍सा बढ़ता ही जा रहा है और वे इसका उल्‍लंघन करने लगे हैं।
लॉकडाउन के उल्‍लंघन से नाराज राष्‍ट्रपति रोड्रिगो ने सेना और पुलिस को आदेश दिया है कि ऐसे लोगों को ‘गोली’ मार दें जो ‘परेशानी’ पैदा कर रहे हैं।
बुधवार रात को प्रसारित अपने भाषण में रोड्रिगो ने देशवासियों को यह धमकी दी। राष्‍ट्रपति के भाषण से ठीक पहले क्विजोन शहर में 21 लोगों को विरोध प्रदर्शन करने और मदद मांगने पर अरेस्‍ट कर लिया गया था।
राष्‍ट्रपति ने इस विरोध प्रदर्शन के लिए वामपंथियों को जिम्‍मेदार ठहराया। रोड्रिगो ने कहा, ‘तुम वामपंथी लोग याद रखो कि तुम सरकार नहीं हो। समस्‍या पैदा करने के लिए चारों तरफ मत जाओ। नहीं तो मैं कोरोना वायरस के खत्‍म होने तक तुम्‍हें गिरफ्तार करने का आदेश दे सकता हूं। मैं हिचकूंगा नहीं। पुलिस और सेना को मेरा आदेश है कि अगर लोग लड़ते हैं और ड्यूटी करते समय आपकी जान खतरे में पड़ती है तो उन्‍हें गोली मार दो। आप समझ रहे हैं न? मार दो। संकट पैदा करनी की बजाय मैं तुम्‍हें कब्र में भेज दूंगा।’
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *