Amazon और फ्ल‍िपकार्ट के खिलाफ जांच का आदेश

नई दिल्ली। CCI (भारतीय प्रतिस्पर्धा आयोग) ने प्रतिस्पर्धा कानून के कथित उल्लंघन के मामले में दिग्गज ई-कॉमर्स कंपनियों Amazon और फ्ल‍िपकार्ट के खिलाफ जांच का आदेश दिया है। CCI ने Amazon.com Inc और Walmart के नियंत्रण वाली Flipkart के खिलाफ जांच का आदेश दिया है। समाचार एजेंसी रायटर्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक आयोग ने सोमवार को यह आदेश पारित करते हुए कहा कि मोबाइल फोन ब्रांड और e-commerce platforms के बीच विशेष साझेदारी (arrangements) एवं ई-कॉमर्स कंपनियों द्वारा कुछ विक्रेताओं को तरजीह दिये जाने से जुड़े आरोपों को लेकर जांच होनी चाहिए।

सीसीआई का यह आदेश Amazon और Flipkart के लिए बड़ा झटका है। भारत के छोटे खुदरा कारोबारी इन दोनों कंपनियों पर लंबे समय से भारी छूट देने एवं देश के FDI कानून के उल्लंघन का आरोप लगाते रहे हैं। दोनों कंपनियां इन आरोपों को खारिज करती रही हैं। खुदरा कारोबारिया का संगठन CAIT लंबे समय से Amazon और Walmart-Flipkart खिलाफ कंपेन चला रहा है।

इससे पहले रविवार को इस तरह की रिपोर्ट्स मिली थी कि Amazon के फाउंडर Jeff Bezos को आगामी भारत यात्रा के दौरान भारतीय कारोबारियों का विरोध झेलना पड़ सकता है। खबरों के मुताबिक नई दिल्ली में अमेजन के कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए बेजोस भारत आ रहे हैं। वह अपने भारत दौरे के दौरान कुछ सरकारी अधिकारियों के साथ बैठक भी कर सकते हैं।
– एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *