केडी हास्पीटल में 70 मरीजों की Oral स्क्रीनिंग, 20 मिले कैंसर पीड़ित

– ब्रजवासियों में Oral कैंसर के प्रति जागरुकता न होने पर हैरान दिखी दिल्ली के सफदरगंज हास्पीटल की पूर्व सीनियर रेजीडेंट चिकित्सक डा. अदिति शर्मा
– केडी हास्पीटल में हर सोमवार और गुरुवार को होगी निःशुल्क Oral कैंसर स्क्रीनिंग

मथुरा। केडी हास्पीटल में विश्व कैंसर दिवस से पूर्व आयोजित निशुल्क ओरल कैंसर स्क्रीनिंग कैम्प में बडी संख्या में मुंह से पीडित लोगों ने चेकअप कराया। कुछ मरीजों का तो मुंह पूरी तरह से सूजा हुआ था। कुछ का मुंह खाना खाने तक को खुल नहीं पा रहा था। हर कोई गुटखा, तम्बाकू आदि खाने से हुई बीमारियों से पीडित दिख रहे थे। कैम्प के दौरान डा. अदिति शर्मा, डा. अमरपाल भल्ला, डा. जय दत्त तिवारी ने मरीजों का चेकअप किया। उन्होंने ब्रजवासियों के मंुह की बीमारियों के प्रति लापरवाही पर हैरानी जताई। उन्होंने बताया कि हर सोमवार और गुरुवार को निशुल्क ओरल कैंसर स्क्रीनिंग कराई जायेगी।

दिल्ली के सफदरगंज हास्पीटल की पूर्व सीनियर रेजीडेंट चिकित्सक डा. अदिति ने बताया कि 70 तकरीबन मरीजों ने कैम्प में ओरल कैंसर स्क्रीनिंग कराई। इनमें से तकरीबन 20 को ओरल कैंसर होने की संभावना है। उनका कहना है कि मंुह का कैंसर गुटखा खाने और शराब पीने से भी हो सकता है। इससे बचाव को लोगों को समय-समय पर मुंह की स्क्रीनिंग कराते रहना चाहिए। दक्षिण कोरिया से एमडीएस पीएचडी इन मैक्सिलोफैसियल रिकंस्ट्रक्टिव डा. अदिति शर्मा ने बताया कि कैंसर जीभ होठों, मुंह, गालों और मसूडों जैसे अंगों में भी हो सकता है। मरीज सोच भी नहीं पाते कि इन अंगों में इतनी गंभीर बीमारी उनकी छोटी-छोटी लापरवाही पूर्ण आदतों से भी हो सकती है। इस की पहचान और बचाव के प्रति जनजागरुकता लोगों में होनी जरुरी है। जिसका कि ब्रजवासियों में काफी हद तक अभाव है। डा अदिति शर्मा दावा करती है कि सही समय पर कैंसर का पता चल जाने पर मरीज को जीने के लिए दस वर्ष और मिल सकते हैं।

कैंसर के मरीज अब दिल्ली के बजाय केडी में ही कराएं इलाज
मथुरा। ओरल कैंसर सर्जन डा. अदिति शर्मा ने बताया कि ओरल समेत अन्य प्रकार के कैंसर का इलाज अब एनएच-टू अकबरपुर स्थित केडी हास्पीटल में करा पाना संभव है। जर्मन से सर्टीफाइड माइक्रो वैस्कुलर सर्जरी कोर्स ईएसीएमएस डा. अदिति ने कहा कि ओरल कैंसर के मरीजों को अब दिल्ली आगरा जाने की जरुरत नहीं है। दिल्ली स्तर की सुविधाएं कम खर्चे पर वे केडी हास्पीटल में ही पा सकते हैं।

कैम्प में मिले कैंसर पीडित इलाज कराएं-डा. राम किशोर अग्रवाल
मथुरा। आरके ग्रुप के चैयरमेन डा. राम किशोर अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि ओरल स्क्रीनिंग कैम्प में कैंसर से पीडित मिले मरीज परेशान न हों। अब केडी हास्पीटल में भी कैंसर का इलाज किया जा रहा है। जो कि दिल्ली के स्तर का है। उन्होंने सभी लोगों से नियत दिनों में आकर Oral कैंसर स्क्रीनिंग कराकर लाभ उठाने की अपील की है, इससे वे कैंसर की पहचान समय से हो सकें।