केडी हास्पीटल में Osteoarthritis का आॅपरेशन

केडी हास्पीटल में डा. अमन गोयल के आॅपरेशन करने के अगले दिन से ही Osteoarthritis के अपाहिज चलने भी लगा

मथुरा। मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के हड्डी रोग विभाग के डा. अमन गोयल की नेतृत्व वाली टीम ने पैरों से अपाहिज हुए ज्ञान सिंह को चलने फिरने की आजादी प्रदान कर दी है। चार वर्षाें से घुटने के दर्द से परेशान ज्ञान सिंह छह माह से चल फिर भी नहीं पा रहा था। उसके पैरों में काफी भारीपन हो गया था। चिकित्सकों के अनुसार उसे Osteoarthritis की बीमारी थी। जिसके समाधान के लिए पैर में रोड डालकर उसे सीधा किया फिर घुटने का प्रत्यारोपण किया गया। ये सारा काम एक ही आॅपरेशन में कर लिया गया। आॅपरेशन होने के अगले दिन से ही ज्ञान सिंह न केवल पैरों पर खडा हो सका अपितु वह चलने भी लगा। ज्ञान सिंह के चलने फिरने के बाद से आर्थिक रुप से परेशान परिजनों ने अब राहत महसूस की सांस ली है।

चार वर्षाें से घुटने के दर्द से परेशान ज्ञान सिंह छह माह से नहीं चल फिर पा रहा था, पैरों में काफी भारीपन होने से था असहाय
राष्ट्रीय राजमार्ग स्थित कृषि उत्पादन मंडी चैराहा के निकट इंद्रपुरी कालोनी निवासी 55 वर्षीय ज्ञान सिंह ने बताया कि उसके परिवार में तीन लडके समेत कई सदस्य हैं। इससे उसके परिवार की स्थिति ज्यादा अच्छी नहीं है। उसके घुटने में चार साल से दर्द हो रहा था। जिसने छह माह से ज्यादा परेशान करके रखा हुआ था। उसने अपने घुटने को अलवर, भरतपुर, आगरा समेत मथुरा के कई चिकित्सालयों में दिखाया। किसी चिकित्सक की समझ में रोग नहीं आया तो किसी ने ज्यादा फीस बताई। जिसे वह अदा नहीं कर सका। वृंदावन स्थित एक हास्पीटल में इलाज के दौरान चिकित्सक ने केडी हास्पीटल में डा. अमन गोयल को दिखाने की सलाह दी है। इसके बाद वह केडी हास्पीटल की ओपीडी में दिखाने आया। डा. अमन गोयल ने कुछ जांचें कराने के बाद मरीज को घुटने का आॅपरेशन कराने की सलाह दी। मरीज की सहमति के बाद डा. अमन गोयल, डा. बीपीएस भदौरिया, डा. आनंद मोहन, सहायक पवन ने कुछ माह पूर्व आॅपरेशन कर दिया।

दिल्ली, आगरा नहीं जाएं केडी हास्पीटल में आएं- डा. अमन गोयल
डा. अमन गोयल ने बताया कि मरीज ज्ञान के आॅपरेशन में करीबन दो घंटे का समय लगा। मरीज जब आया था तो उसके पैर पूरी तरह से बोझ उठाने में नाकाम थे। उन्होंने ब्र्रजवासियों से अपील की कि मरीज को अब दिल्ली या आगरा ले जाने की जरुरत नहीं है। वे केडी हास्पीटल में आकर दिखायें। हमारा प्रयास होगा दिल्ली और आगरा स्तर का इलाज केडी हास्पीटल में ही उपलब्ध कराया जाए।

केडी हास्पीटल की हड्डी रोग ईकाई काफी मजबूत-डा. रामकिशोर अग्रवाल
मथुरा। आरके एजुकेशन हब के चैयरमेन डा. रामकिशोर अग्रवाल, वाइस चैयरमेन पंकज अग्रवाल और एमडी मनोज अग्रवाल ने कहा कि मल्टी स्पेशियेलिटी केडी हास्पीटल के हड्डी रोग चिकित्सा ईकाई में डा. अमन गोयल की चिकित्साल और आॅपरेशन करने के तरीकांे से मरीज काफी राहत महसूस कर रहे हैं। ब्रजवासियों को भी उनके अनुभव का लाभ उठाना चाहिए।
फोटो परिचय- केडी हास्पीटल में आपरेशन के पूर्व और बाद में मरीज ज्ञान सिंह।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »