के. डी. हॉस्पिटल में महिला की कैंसरग्रस्‍त आंत का Operation

मथुरा। के. डी. मेडिकल काॅलेज हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर के विशेषज्ञ शल्य चिकित्सकों की टीम ने एक 65 वर्षीय महिला की कैंसरग्रस्‍त आंत का Operation करने में सफलता हासिल की है। महिला लम्बे समय से पेट दर्द से परेशान चल रही थी। महिला के Operation के दौरान उसकी बड़ी आंत में कैंसर की पुष्टि हुई जिसके लिए बड़ी आंत का कुछ हिस्सा काट कर निकाल दिया गया और बची हुई आंत को जोड़ दिया गया है। अब विमला पूरी तरह से स्वस्थ है।

ज्ञातव्य है कि गांव महमदपुर, तहसील पहाड़ी, जिला भरतपुर (राजस्थान) निवासी विमला देवी (65) पत्नी बाबू सिंह लम्बे समय से पेट दर्द से पीड़ित थी। उसने राजस्थान के कई चिकित्सकों और अस्पतालों में परामर्श लेने के बाद उपचार भी कराया लेकिन उसे कोई फायदा नहीं मिला। अंततः वह के. डी. मेडिकल काॅलेज हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर में डा. विक्रम यादव से मिली। चूंकि महिला के निकट सम्बन्धी का पूर्व में के. डी. हॉस्पिटल में सफल ऑपरेशन हो चुका था लिहाजा उसने भी यहां ऑपरेशन कराने का निश्चय किया। विमला देवी को सर्जिकल यूनिट तीन में भर्ती किया गया।

विमला की आवश्यक जांचों के बाद पता चला कि उसको बड़ी आंत का ट्यूमर है। अंततः डाक्टरों की टीम ने ऑपरेशन करने का निर्णय लिया। ऑपरेशन के दौरान उसकी बड़ी आंत में कैंसर की पुष्टि हुई जिसके लिए बड़ी आंत का एक बड़ा हिस्सा काट कर निकाल दिया गया और बची हुई आंत को जोड़ दिया गया। विमला का ऑपरेशन डा. श्याम बिहारी शर्मा (यूनिट हेड तृतीय यूनिट सर्जरी) के नेतृत्व में किया गया, जिसमें मुख्य सहयोग डा. विक्रम यादव, एनेस्थीशिया डा. नवीन, पवन व रवि का रहा। ऑपरेशन के बाद अब विमला न केवल स्वस्थ है बल्कि आराम से खानपान भी कर रही है।

आर.के. एजुकेशन हब के चेयरमैन डा. रामकिशोर अग्रवाल, प्रबंध निदेशक मनोज अग्रवाल और काॅलेज की प्राचार्य डा. मंजू नवानी ने विमला के सफल ऑपरेशन के लिए डाक्टरों की टीम को बधाई दी है। डा. रामकिशोर अग्रवाल ने डाक्टरों का आह्वान किया कि यहां जो भी मरीज आए उसकी समुचित देखभाल जरूरी है ताकि के. डी. मेडिकल काॅलेज हॉस्पिटल एण्ड रिसर्च सेंटर सेवाभावना का एक उदाहरण स्थापित करे। काॅलेज की प्राचार्य डा. मंजू नवानी ने जनपद और उसके आसपास के जिलों के लोगों से के. डी. हॉस्पिटल की आधुनिकतम चिकित्सा सुविधाओं तथा विशेषज्ञ चिकित्सकों की सेवाओं का लाभ उठाने का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »