Operation All Out-2: सेना ने तैयार की 10 खतरनाक आतंकियों की लिस्ट

नई दिल्‍ली। आतंकवाद के खिलाफ जीरो टॉलरेंस की नीति के तहत Operation All Out-2  के लिए सेना ने 10 खतरनाक आतंकियों की लिस्ट तैयार की है। अभीतक Operation All Out के तहत सुरक्षाबलों ने  जम्मू-कश्मीर में अब तक 101 आतंकियों को मार चुके हैं. जिसमें से 25 विदेशी आतंकी और 76 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं। वहीं बताया जा रहा है कि घाटी में अब बी 286 आतंकी सक्रिय हैं, जिनमें से अधिकतर स्थानीय हैं। गृहमंत्री अमित शाह ने आतंकवादियों की जो लिस्ट तैयार करवाई है उसमें हिजबुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों के प्रमुख आतंकियों को शामिल किया गया है। ये आतंकवादी जम्मू-कश्‍मीर के अलग-अलग हिस्सों में आतंक फैला रहे हैं।

सुरक्षाबलों ने अभी तक इस साल के पहले 5 महीनों में घाटी में 105 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें 25 विदेशी और 80 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं।

सेना कश्मीर में आतंकियों को अब चुन-चुन कर मार डालना चाहती है। केंद्र सरकार की ओर से हरी झंडी मिलने के बाद आप्रेशन आल आउट-2 के तहत उन खतरनाक आतंकियों की लिस्ट भी तैयार कर ली गई है जिनके दम पर फिलहाल कश्मीर का आतंकवाद जिन्दा बताया जा रहा है।

कश्मीर में सक्रिय आतंकी

सुरक्षाबलों से मिली जानकारी के आधार पर कश्मीर में सक्रिय टॉप 10 वांटेड आतंकवादियों की लिस्ट तैयार की गई है। इस हिट लिस्ट में कई खूंखार आतंकियों के नाम शामिल हैं। इन पर जम्मू कश्मीर में कई आतंकी गतिविधियों में शामिल होने का आरोप है।

जानकारी के लिए सुरक्षाबलों ने अभी तक इस साल के पहले 5 महीनों में घाटी में 105 आतंकियों को मार गिराया है। इसमें 25 विदेशी और 80 कश्मीरी आतंकी शामिल हैं। बताया जा रहा है कि अभी भी घाटी में करीब 300 के करीब आतंकी सक्रिय हैं। इनमें ज्यादातर स्थानीय आतंकी हैं। मारे गए ये आतंकी जैश, हिजबुल, लश्कर और अल बद्र के हैं।

जो 30 के करीब आतंकी सक्रिय हैं, इनमें ज्यादा संख्या स्थानीय आतंकियों की है। सूत्रों के अनुसार जम्मू कश्मीर में लश्कर के सबसे ज्यादा 80 विदेशी यानी पाकिस्तानी आतंकी सक्रिय हैं। वहीं लश्कर के 51 स्थानीय आतंकी इस वक्त अलग-अलग जगहों पर सक्रिय हैं। जैश के 21 पाकिस्तानी आतंकी कश्मीर में इस समय सक्रिय हैं तो 13 जैश के स्थानीय आतंकी सुरक्षा बलों के खिलाफ खतरा बने हुए हैं।

Operation All Out के लिए जिन आतंकियों की लिस्ट तैयार की गई है वे कश्मीर के अलग-अलग जिलों में सक्रिय हैं। ये हिज्बुल मुजाहिदीन, लश्कर-ए-तैयबा, जैश-ए-मोहम्मद और अल बदर जैसे आतंकी संगठनों से जुड़े हुए हैं। इस हिट लिस्ट में रियाज नाइकू, ओसामा और अशरफ मौलवी जैसे आतंकियों के नाम भी शामिल हैं।

1. रियाज नाइकू उर्फ मोहम्मद बिन कासिम- ये ए$$ श्रेणी का आंतकी है। कासिम बांडीपोरा का निवासी है। वो 2010 से आतंकी गतिविधियों में सक्रिय है।

2. वसीम अहमद उर्फ ओसामा- ये लश्कर-ए-तैयबा का आतंकी है। शोपियां का जिला कमांडर है।

3. मोहम्मद अशरफ खान उर्फ अशरफ मौलवी– ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है। काफी समय से अनंतनाग में सक्रिय है।

4. मेहराजुद्दीन– ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा हुआ है। बारामुल्ला में जिला कमांडर है।

5. डा सैफुल्ला उर्फ सैफुल्ला मीर उर्फ डा सैफ- ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन से जुड़ा है। श्रीनगर में कैडर को बढ़ाने का काम कर रहा है।

6. अरशद उल हक- ये आतंकी संगठन हिज्बुल मुजाहिद्दीन का पुलवामा का जिला कमांडर है। इसे ए$$ कैटेगरी में रखा गया है।

7. हाफिज उमर- ये पाकिस्तान का रहने वाला है। आतंकी संगठन जैश-ए-मोहम्मद से जुड़ा हुआ है। ये जैश का चीफ ऑपरेशनल कमांडर है। कश्मीर में बालाकोट कैंप से ट्रेनिंग कैंप से ट्रेनिंग लेकर भारत में घुसा था।

8. ज़ाहिद शेख उर्फ उमर अफगानी– ये जैश-ए-मोहम्मद का आतंकी है। इसने तालिबानी आतंकियों के साथ ट्रेनिंग ली है। साथ ही अफगानिस्तान में नाटो फोर्सेज के साथ लड़ाई लड़ चुका है।

9. जावेद मट्टू उर्फ फैसल उर्फ साकिब उर्फ मुसैब- जावेद आंतकी संगठन ‘अल बदर’ के जुड़ा है। ये आतंकी नॉर्थ कश्मीर में अल बदर का डिविजनल कमांडर है।

10. एज़ाज अहमद मलिक- ये हिज्बुल मुजाहिद्दीन का आतंकी है। कुपवाड़ा में हिज्बुल का जिला कमांडर है।

-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »