राजीव एकेडमी में हुआ सॉफ्टवेयर टेक्निक पर ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर

मथुरा। राजीव एकेडमी फॉर टेक्नोलॉजी एण्ड मैनेजमेंट में बीसीए प्रथम सेमेस्टर के नव-प्रवेशित विद्यार्थियों के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर तकनीक पर ऑनलाइन गेस्ट लेक्चर का आयोजन किया गया। टी.सी.एस. कम्पनी में कार्यरत सॉफ्टवेयर डिवेलपर निष्ठा जैन ने छात्र-छात्राओं को बताया कि समय बदल चुका है, आज की युवा पीढ़ी कम्प्यूटर के माध्यम से घर बैठे देश-दुनिया के बदलते परिवेश को सहजता से जान सकती है। उन्होंने कहा कि सफलता के लिए जरूरी है कि आप सैद्धांतिक पढ़ाई के साथ निरंतर अभ्यास करें।

सुश्री निष्ठा जैन ने बताया कि आजकल देश-विदेश के शोधार्थी अपने शोध का सटीक विश्लेषण जानने के लिए कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर की मदद ले रहे हैं। दुनिया भर में नई-नई तकनीक आने के बाद शोधार्थियों के लिए अपने शोध के वास्तविक बिन्दुओं को समझना आसान हो गया है। यही कारण है कि वर्तमान में शोधार्थी को कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर के आधुनिक टूल्स में पारंगत होना चाहिए।

निष्ठा जैन ने विद्यार्थियों से कहा कि कोरोना संक्रमण के चलते हरेक विद्यार्थी का यह पहला नियम और कर्तव्य बनता है कि वह भारत सरकार के बताए हुए निर्देशों का पालन करते हुए अपने जीवन को संकट में न डालें क्योंकि जान है तो सब कुछ है। इसके बाद उन्होंने कहा कि विद्यार्थी अपने कोर्स की सैद्धांतिक पढ़ाई करते रहें, इसके साथ ही वे समय-समय पर आने वाली लेटेस्ट टेक्निक और नए-नए सॉफ्टवेयर अपडेट्स के बारे में भी जानकारी जुटाते रहें।

सुश्री जैन ने कहा कि कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर तकनीक के बारे में अधिकतम जानकारी हासिल करने और अपने करियर को नया मुकाम देने के लिए जरूरी है कि आप निरंतर प्रैक्टिस करें। उन्होंने छात्र-छात्राओं के विविध प्रश्नों का भी समाधान किया। सुश्री जैन ने कहा कि जो जितना अभ्यास करेगा उसे उतनी अधिक जानकारी मिलेगी। उन्होंने छात्र-छात्राओं से कहा कि वह अपने लक्ष्य तय करें तथा उसके मुताबिक मेहनत करें। राजीव एकेडमी के छात्र-छात्राओं ने कम्प्यूटर सॉफ्टवेयर टेक्निक के साथ ही करियर निर्माण पर भी प्रश्न किए। सुश्री जैन ने कहा कि निरंतर प्रैक्टिस बनाए रखना भविष्य में एम.एन.सी. में चयन के समय आपके लिए काफी मददगार हो सकेगा। उल्लेखनीय है कि रिसोर्स परसन राजीव एकेडमी (2012-15) की पूर्व छात्रा रही हैं। निष्ठा जैन ने अपनी सफलता का राज यहां के शिक्षकों द्वारा प्रदान उत्तम कोटि के ज्ञान को दिया। निष्ठा जैन ने राजीव एकेडमी को मथुरा जनपद का सर्वश्रेष्ठ शिक्षण संस्थान बताया।

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *