फिर Retirement के बाद जीवन की शाम भी होगी हसीन

Retirement आपके जीवन में आराम के साथ-साथ कई तरह की चिंताएं भी लेकर आता है। रिटायरेंट के बाद मिलने वाली पेंशन भी आपकी सैलरी से कम होती है यानी वो नाकाफी होती है। Retirement के बाद व्यक्ति के पास काफी सारी फ्री वक्त होता है। आप अगर चाहें तो इस फ्री वक्त का सदुपयोग करके फिर से आत्मनिर्भर बनने के साथ-साथ अपने बाकी के जीवन को और खुशनुमा बना सकते हैं। हम अपनी इस खबर के माध्यम से आपको 6 ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो रिटायरमेंट के बाद आपके काफी काम आ सकती हैं।

जो पसंद आए वही काम करें

रिटायरमेंट के बाद का समय अपनी रुचि को एक बार फिर से जगाने का सबसे अच्छा समय होता है। हर एक की किसी ना किसी चीज में रुचि जरूर होती है। किसी की पेंटिंग में, किसी की खाना बनाने में, किसी की सिलाई-कढ़ाई-बुनाई में, किसी की संगीत में, किसी की पढ़ने-लिखने में, तो किसी की गाना गाने में। ऐसे में आप अपने शौक को प्लेटफार्म देकर आप अपनी रुचि को आय का एक जरिया बना सकते हैं। ऐसे कई वेबसाइट्स हैं जो आपके टैलेंट को मंच देतीं हैं और आपको उसके लिए अच्छा पेमेंट भी करतीं हैं।

फ्रीलांसिंग करने में संकोच न करें

फ्रीलांसिंग के जरिए इनकम करने का क्रेज तेजी से बढ़ रहा है। आज कई ऐसी वेबसाइट्स हैं जो विभिन्न क्षेत्रों में फ्रीलांस जॉब उपलब्ध करवातीं हैं इन साइट्स में आप रजिस्टर कर अपनी प्रोफाइल बना सकते हैं। आप ऑनलाइन शिक्षक या वर्चुअल ट्रेनर बन सकते हैं। कटेंट राइटिंग भी एक अच्छा विकल्प है। फ्रीलांसर वर्क के लिए आपके पास ऑनलाइन वर्क स्किल यानी इंटरनेट के साथ यूजर्स फ्रेंडली होना सबसे जरूरी है।

प्रशिक्षण व कंसल्टेंसी करें

कहते हैं ज्ञान उम्र के साथ आता है, दूसरों को मार्गदर्शन करने के लिए अपनी समझ का उपयोग करना एक बहुत अच्छा विकल्प है जिसे आप रिटायरमेंट के बाद आय के लिए जरूर इस्तेमाल करें। दरअसल, कर्मचारियों के लिए एक अनुभवी ट्रेनर या सलाहकार कंपनियां चाहती हैं। रिटायर्ड प्रोफेशनल्स के पास अपनी फील्ड्स की काफी जानकारी होती है। ऐसे में आप रिटायरमेंट के बाद कंसल्टेंसी कर सकते हैं। क्लायंट्स की संख्या में वृद्धि के साथ आपकी इनकम में अच्छा इजाफा होगा।

म्यूचुअल फंड में करें निवेश

ये जरूरी नहीं हैं कि रिटायरमेंट के बाद भी आप काम करें। आपको इस दौरान आरामदायक जिंदगी बितानी चाहिए। ऐसे में आप बिना काम किए भी पैसा कमा सकते हैं। इसके लिए सबसे बेहतर तरीका है कि आप म्यूचुअल फंड में इंवेंस्ट करें। आप ऐसे विकल्पों को देखें, रिसर्च करें और उनमें से जिसमें सबसे ज्यादा प्राफिट हो उसमें निवेश करें।

इक्विटी या बॉन्ड में करें निवेश

रिटायरमेंट के बाद यह भी बिना काम किए पैसे कमाने का अच्छा तरीका है। अगर आपको फाइनेंस के बारे में ज्यादा पता नहीं हैं तो इक्विटी, बॉन्ड में निवेश सबसे अच्छा है। यदि आपके पास वित्तीय ज्ञान नहीं है, तो इंटरनेट से आप सीख सकते हैं। विशेषज्ञों से ऑनलाइन बात भी कर सकते हैं। वे एक अच्छी तरह से वित्तीय पोर्टफोलियो बनाने में आपकी मदद करेंगे। निवेश से पहले शेयर बाजार के बारे में आप कुछ जानकारी जरूर हासिल कर लें।

किराये पर दें घर

अगर आपके पास दो मकान है तो उनमें से एक को किराये पर देकर रिटायरमेंट के बाद घर बैठे आप पैसा कमा सकते हैं। अन्यथा आप अपना पैसा प्रॉपर्टी में निवेश कर सकते हैं। आप रेसिडेंशियल या कमर्शियल प्रापर्टी में निवेश करें और उसे रेंट पर दे दें। इससे आपको घर बैठे तय समय में पैसा मिलता रहेगा। अगर आप प्रॉपर्टी नहीं खरीद सकते हैं तो आप अपने घर का ही एक हिस्सा किराये पर दे सकते हैं।
-एजेंसी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »