बेशक मेकअप करना भी एक आर्ट है और इसलिए मेकअप ब्रश है जरूरी

आपने कई लोगों को यह कहते सुना होगा कि पेंटिंग की ही तरह मेकअप करना भी एक आर्ट है। हालांकि अगर कुछ बेसिक बातों का ध्यान रखा जाए तो आप भी इस आर्ट की एक्सपर्ट बन सकती हैं। इसके लिए सबसे जरूरी है कि आपके पास इस आर्ट से जुड़े सारे टूल्स होने चाहिए। यहां टूल्स से हमारा मतलब है मेकअप प्रोडक्ट्स के साथ ही मेकअप ब्रश क्योंकि इनके बिना सही मेकअप नहीं हो सकता।
7-8 साल चल जाता है अच्छी क्वॉलिटी का ब्रश
मेकअप ब्रश लॉन्ग टाइम इन्वेस्टमेंट की तरह होता है क्योंकि अगर आप अच्छी क्वॉलिटी का ब्रश खरीदती हैं तो यह 7 से 8 साल जरूर चल जाता है। इसके लिए आपको ब्रश को हर सप्ताह अच्छी तरह से वॉश करना होगा और सही ढंग से अलग ब्रश केस में संभाल कर रखना होगा। लिहाजा मेकअप ब्रश खरीदते वक्त इन बातों का ध्यान रखें…
– सबसे पहले ब्रश के नेचुरल और सिंथेटिक बालों के बीच का अंतर समझें। जिन ब्रशों में नैचरल बाल (बकरी या सेबुल) होते हैं वे पाउडर वाले प्रोडक्ट्स के साथ बेहतर तरीके से काम करते हैं जबकि सिंथेटिक बालों वाले ब्रश लिक्विड और क्रीम बेस्ड प्रॉडक्ट्स के साथ बेहतर काम करते हैं।
– ब्रश का शेप भी अहमियत रखता है। आप ब्रश आइशैडो लगाने के लिए खरीद रही हैं या फिर ब्लश के लिए या फिर लिपस्टिक लगाने के लिए- हर का शेप अलग होगा तभी वे बेहतर रिजल्ट दे पाएंगे।
– ब्रॉन्जर, ब्लश और पाउडर के लिए फ्लफी ब्रश का इस्तेमाल करें जबकि आईब्रो हाइलाइट, लिड कलर और लिपस्टिक के लिए फ्लैट ब्रश यूज करें।
– अलग-अलग मेकअप प्रॉडक्ट के लिए अलग-अलग ब्रश यूज करें। एक ही ब्रश से हर तरह का काम निकालने की कोशिश न करें।
– आपके मेकअप ब्रश सेट में कम से कम ये 9 तरह के ब्रश जरूर होने चाहिए…
ब्लश ब्रश, पाउडर ब्रश, फाउंडेशन ब्रश, कंसीलर ब्रश, शैडो ब्रश, ब्रो ब्रश, काबुकी ब्रश, लिप ब्रश और आइलाइनर ब्रश।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »