Media council व मीडिया कमीशन का गठन हो: NUJI

नई दिल्ली । नेशनल यूनियन ऑफ जर्नलिस्ट्स इंडिया NUJI से संबद्ध दिल्ली जर्नलिस्ट्स एसोसिएशन DJA की नई कार्यकारिणी की पहली बैठक में पत्रकारों ने पत्रकार सुरक्षा कानून बनाने, मीडियाकर्मियों की सुरक्षा के लिए Media council व मीडिया कमीशन का गठन करने की मांग उठाई। NUJI के स्थापना दिवस के मौके पर DJA के नवनिर्वाचित अध्यक्ष राकेश थपलियाल की अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया।

इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार और NUJI के पूर्व अध्यक्ष रास बिहारी ने कहा कि पत्रकारों की सुरक्षा के लिए हमारा पत्रकार संगठन लंबे समय से मांग उठाता आ रहा है।

रास बिहारी ने कहा कि मीडियाकर्मियों की सुरक्षा के लिए जर्नलिस्ट्स प्रोटेक्शन एक्ट बनाने की मांग को और तेज किया जाएगा। केंद्र सरकार देश भर में मीडियाकर्मियों की सुरक्षा के लिए मीडिया काउंसिल व मीडिया कमीशन का गठन की मांग को लेकर प्रतिनिधिमंडल केंद्र सरकार को ज्ञापन देगा। DJA अध्यक्ष व एनयूजे के राष्ट्रीय सचिव राकेश थपलियाल ने कहा कि हमारा एक प्रतिनिधि मंडल पत्रकार सुरक्षा कानून और काउंसिल व कमीशन के गठन की मांग को लेकर जल्दी ही केंद्र सरकार के विभिन्न मंत्रियों से मुलाकात करेगा।

उन्होंने कहा कि संगठन को मजबूत बनाने के लिए मीडिया के अलग अलग क्षेत्र से जुड़े पत्रकारों को डीजेए के साथ जोड़ा जाएगा। डीजेए महासचिव के. पी. मलिक ने कहा कि देश भर में अखबारों व टीवी चैनल्‍स के साथ सोशल मीडिया जर्नलिज्म भी तेजी से बढ़ रहा है। दूरदराज के ग्रामीण क्षेत्रों में पत्रकारों को जो परेशानियों से दो चार होना पड़ता है अतः सरकार को इस क्षेत्र में भी पत्रकारों के हितों को ध्यान में रखना होगा।

NUJI के स्थापना दिवस के मौके पर राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष सीमा किरण, पूर्व राष्ट्रीय कोषाध्यक्ष ऊषा पाहवा, DJA के पूर्व महासचिव आनंद राणा ने भी पत्रकारों को संबोधित किया। इस मौके पर वरिष्ठ पत्रकार विनोद बहल व फरीद अली, जाने-माने कार्टूनिस्ट जगजीत राणा, कोषाध्यक्ष नरेश गुप्ता, उपाध्यक्ष कुमार पंकज व सुजान सिंह, सचिव रणवीर सिंह व हीरेन्द्र राठौर और कार्यकारिणी सदस्यों में नफेराम यादव, अमित कुमार गौड़, अंजलि भाटिया, फजले गुफरान, राजेश कुमार भसीन, अशोक बर्थवाल, मनोज कुमार दीक्षित के साथ कई वरिष्ठ पत्रकार मौजूद रहे।
– अशोक कुमार निर्भय

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »