Nude Yoga बना लेटेस्ट फिटनेस ट्रेंड

शरीर, मन और आत्मा को एक साथ लाने का, एक स्थान पर जोड़ने का नाम है ‘योग’। एक योग ऐसा भी है जिसने जन्म तो भारत में लिया लेकिन आज के दौर में यह पश्चिमी देशों में ही अपनी जगह बना पाया है। यह है न्यूड योगा, यानी कि निर्वस्त्र होकर बिना कपड़े पहने करने वाले योग आसन।

Nude Yoga Best Fitness Trends
एक योग ऐसा भी है जिसने जन्म तो भारत में लिया लेकिन आज के दौर में यह पश्चिमी देशों में ही अपनी जगह बना पाया है। यह है न्यूड योगा, यानी कि निर्वस्त्र होकर बिना कपड़े पहने करने वाले योग आसन।

अपनी आत्मा को प्रभु से मिलाने का नाम है ‘योग’। योग एक ऐसी प्रक्रिया है जिसे प्राय: धार्मिक साधना का नाम मिला था लेकिन बाद में इसे तन एवं मन को पवित्र करने वाली साधना बनाया गया। और आज यह साधना शरीर और मन की चिकित्सा करने का पर्याय बन कर उभर रही है।

जिस योग को भारत ने बनाया, आज यह भारत के पड़ोसी देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में प्रसिद्ध है। लेकिन क्या आप योग के प्रकार जानते हैं? योग कई प्रकार के होते हैं, जिनमें सबसे प्रसिद्ध है मंत्रयोग, हठयोग, लययोग तथा राजयोग। इन सभी योग के अलग-अलग लाभ हैं, लेकिन वह तभी हासिल हो पाते हैं जब प्रत्येक योग के अंतर्गत आने वाले योग आसनों को सही रूप में किया जाए।

‘हॉट योगा’, ‘बीयर योगा’, ‘कपल योगा’ के बाद ‘न्यूड योगा’ लेटेस्ट फिटनेस ट्रेंड बन गया है। अक्टूबर महीने में तो इंस्टाग्राम पर तो लड़कियों ने अपनी न्यूड योगा कि इतनी तस्वीरें डालीं कि देखते ही देखते यह ट्रेंड तक बन गया।
नेकेड योगा में बिना कपड़ों के योगासन किये जाते हैं। वैसे तो लोग इसे कमरे में अकेले करते हैं, लेकिन उन लोगों की तादाद भी कम नहीं है जो प्रकृति के बीचों-बीच जाकर खुले में न्यूड योगा करते हैं। ऐसा उन देशों में मुमकिन है जहां सोशल न्यूडिटी को मान्यता मिली हुई है।

Nude Yoga के पीछे ये है लॉजिक
किम कार्दशियन, जेनिफर एनिस्टन, मेगन फॉक्स जैसी हॉलीवुड की दिग्गज एक्ट्रेसेज अपनी खूबसूरती और फिटनेस बरकरार रखने के लिए न्यूड योगा करती हैं। हमारे यहां लोग भले इस कॉन्सेप्ट को अश्लील कहकर नकार दें, लेकिन इसके फायदों को नजरअंदाज नहीं कर सकते।

लोग अक्सर सवाल करते हैं, आखिर कपड़े उतारकर योग करने के पीछे लॉजिक क्या है?

पॉजिटिव बॉडी इमेज
हो सकता है आप अपने वजन, कद या किसी अंग की बनावट को लेकर शर्म महसूस करते हों। विशेषज्ञों का मानना है कि न्यूड योगा आपको अपने ही शरीर को देखने का सकारात्नक नजरिया हासिल करने का मौका देता है। जब कोई एक सुरक्षित माहौल में बिना कपड़ों के योगासन करता है तब वह अपनी शारीरिक बनावट के गुण को समझ पाता है। ऐसा करने से धीरे-धीरे उसके मन से सारा संकोच खत्म हो जाता है।

शरीर-आत्मा-मन का तालमेल
एक रिसर्च में पाया गया है कि कपड़े ना होने की वजह से लोगों ने खुद को आजाद, बिना किसी पाबंदी के महसूस किया। लिहाजा, न्यूड योगा के जरिये दिमाग की शांति, खुद के प्रति सकारात्मक विचार उत्पन्न होना और शरीर को फिट बनाने की क्रिया एक साथ होती है। इससे शरीर-आत्मा-मन का तालमेल मजबूत होता है। यह एक स्वस्थ जिंदगी के लिए बेहद जरूरी है।

रिलेशनशिप
न्यूड योग आपके रिश्ते का रोमांच वापस लाने का भी रोचक तरीका है। इस योगा से आपकी झिझक दूर होती है और आप अपने पार्टनर के सामने कंफर्टेबल हो जाते हैं। इसके अलावा Nude Yoga से आपका आत्मविश्वास भी बढ़ता है कि आपके पार्टनर ने आपको सभी कमियों को नजरअंदाज करते हुए अपनाया है।

-एजेंसी