त्रिपक्षीय वार्ता के लिए कोलंबो पहुंचे NSA अजित डोभाल

कोलंबो। नेशनल सिक्येरिटी एडवाइजर NSA अजित डोभाल शुक्रवार को भारत, श्रीलंका और मालदीव के बीच त्रिपक्षीय वार्ता के लिए कोलंबो पहुंचे।
श्रीलंका में भारत और मालदीव के साथ मरीन सुरक्षा सहयोग पर राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों की चौथी बैठक आयोजित की जा रही है। साल 2014 में नई दिल्ली के बाद यह बैठक 6 साल बाद पहली बार की जा रही है।
कोलंबो में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘NSA अजित डोभाल मैरीटाइम और सुरक्षा सहयोग पर भारत-श्रीलंका-मालदीव तीनपक्षीय बातचीत के लिए कोलंबो पहुंचे। उनका आर्मी कमांडर लेफ्टिनेंट जनरल शिवेंद्र सिल्वा ने गर्मजोशी से स्वागत किया।’ डोभाल और मालदीव की रक्षामंत्री मारिया दीदी एक-दूसरे के प्रतिनिधिमंडल के साथ बातचीत करेंगे। इनके अलावा बांग्लादेश, मॉरीशस और सेशेल्स के ऑब्जर्वर भी मौजूद होंगे।
इन मुद्दों पर होगी चर्चा
उच्च स्तरीय बातचीत में कई मुद्दों पर चर्चा की जाएगी। इसमें समुद्री सुरक्षा के लिए अपने क्षेत्रों के बारे में जानकारी, कानूनी क्षेत्र, तलाशी और बचाव अभियान में ट्रेनिंग, समुद्री प्रदूषण के लिए प्रतिक्रिया, सूचना को शेयर करना, नशीले पदार्थों की तस्करी पर रोक और हिंद महासागर में कॉन्ट्राबैंड ट्रैफिकिंग रोकने जैसे मुद्दे शामिल थे।
नई दिल्ली में विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को बताया कि NSA स्तर पर तीनपक्षीय बैठक से हिंद महासागर में देशओं को असरदार प्लेटफॉर्म मिलेगा।
इस साल दूसरी यात्रा
आधिकारिक सूत्रों ने बताया है कि डोभाल श्रीलंका के रक्षा सचिव मेजर जनरल (रिटायर्ड) कमल गुनारत्ने के साथ भी द्विपक्षीय बातचीत करेंगे। इस साल डोभाल का यह दूसरा दौरा होगा। इससे पहले वह जनवरी में द्विपक्षीय मुद्दों पर बातचीत के लिए गए थे। इसमें रक्षा, इंटेलिसेंज शेयरिंग और समुद्रीय सुरक्षा पर राष्ट्रपति गोटबया राजपक्षे के साथ चर्चा की गई थी।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *