अब स्टेडियम में बैठकर देख सकेंगे ISRO की रॉकेट लॉन्चिंग, PSLV-C45 की लॉन्‍चिंग सोमवार को

पांच हजार लोग इस स्‍टेडियम में बैठकर देख सकेंगे लॉन्‍चिंग
पांच हजार लोग इस स्‍टेडियम में बैठकर देख सकेंगे लॉन्‍चिंग

नई दिल्‍ली। अब आप क्रिकेट स्टेडियम में चौके और छक्कों की तरह ही का भी आनंद ले सकेंगे। ISRO ने अपने शानदार रॉकेट लॉन्चिंग अभियानों को जनता को भी सार्वजनिक तौर पर दिखाने का फैसला लिया है। इसके तहत लोग आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में स्थित सतीश धवन स्पेस सेंटर से कई मंजिला ऊंचे और भारी-भरकम रॉकेटों की लॉन्चिंग को देख सकेंगे।
सोमवार को ISRO की ओर से PSLV-C45 को ल़ॉन्च किया जाएगा, जिसमें डीआरडीओ की ओर से तैयार EMISAT को ले जाएगा। यह अंतरिक्ष में भारत के सर्विलांस को मजबूत करेगा। इसके अलावा 28 विदेशी सैटलाइट्स को भी ISRO इसके जरिए लॉन्च करेगा। ISRO के इस रॉकेट को आम जनता की मौजूदगी में लॉन्च किया जाएगा।
ISRO ने आम लोगों को मुफ्त में अपने अभियानों को देखने की सुविधा अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा की तर्ज पर शुरू की है। नासा की ओर से भी आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग समेत स्पेस ऐक्टिविटीज को देखने का मौका दिया जाता है।
ISRO ने आम लोगों को रॉकेट लॉन्चिंग और स्पेस ऐक्टिविटीज दिखाने के लिए स्टेडियम सरीखी गैलरी तैयार कराई है। इसमें 5,000 लोगों के बैठने की क्षमता है। इस गैलरी के सामने दो लॉन्चपैड होंगे और यहां से बैठकर रॉकेट लॉन्चिंग का नजारा बड़ी आसानी से देखा जा सकेगा।
-एजेंसियां

50% LikesVS
50% Dislikes

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *