Huawei के स्मार्टफोन्स में अब प्री-इंस्टॉल्ड नहीं मिलेंगे फेसबुक की ओनरशिप वाले ऐप्स

Huawei स्मार्टफोन्स में फेसबुक और इसकी ओनरशिप वाले ऐप्स अब यूजर्स को प्री-इंस्टॉल्ड नहीं मिलेंगे। फेसबुक अब Huawei को अपने सभी ऐप्स प्री-इंस्टॉल करने की अनुमति नहीं दे रहा है और ऐसे में चाइनीज टेक कंपनी की मुश्किलें बढ़ती नजर आ रही हैं।
यूएस की ओर से लगाए गए बैन के बाद अमेरिका की कंपनियों ने पहले ही Huawei के साथ बिजनेस खत्म कर दिया है, ऐसे में हुवावे अमेरिका में बने पार्ट्स और सॉफ्टवेयर नहीं इस्तेमाल कर सकता। अब फेसबुक की ओर से भी कंपनी को झटका लगा है।
रॉयटर्स की रिपोर्ट में कहा गया है कि जिन कस्टमर्स के पास पहले ही Huawei डिवाइस हैं, वे पहले की तरह ही फेसबुक के ऐप्स इस्तेमाल कर सकते हैं और उन्हें अपडेट्स भी मिलते रहेंगे। नए हुवावे स्मार्टफोन्स में यूजर्स को फेसबुक, वॉट्सऐप और इंस्टाग्राम ऐप्स प्री-इंस्टॉल्ड नहीं मिलेंगे। बहुत से स्मार्टफोन वेंडर्स फेसबुक पॉप्युलर ऐप्स प्री-इंस्टॉल करके देते हैं। हुवावे फोन्स की बात करें तो ट्विटर और बुकिंग.कॉम जैसे ऐप्स भी कई मार्केट्स में कंपनी के फोन में पहले से इंस्टॉल मिलते हैं। इनकी ओर से फिलहाल कोई कॉमेंट नहीं किया गया है।
फेसबुक की ओर से उठाया गया यह कदम हुवावे स्मार्टफोन्स की सेल पर असर डाल सकता है। पिछले साल जहां कंपनी का स्मार्टफोन बिजनस एशिया और यूरोप में सबसे बड़ा रेवन्यू लेकर आया था, इस बार कंपनी मुश्किल में नजर आ रही है। हुवावे की ओर से इसपर कोई प्रतिक्रिया नहीं दी गई है। बता दें, इसी तरह गूगल ने भी हुवावे का ऐंड्रॉयड लाइसेंस रद्द कर दिया है और कंपनी अब नए स्मार्टफोन्स में ऐंड्रॉयड ओएस इस्तेमाल नहीं कर सकती। वहीं, हुवावे के पुराने स्मार्टफोन्स को भी अब नया सॉफ्टवेयर अपडेट नहीं मिलेगा। ऐसे में पहले ही हुवावे का मार्केट कमजोर हो चुका है।
साथ ही गूगल के प्ले स्टोर और ऐप्स भी मौजूदा हुवावे मॉडल्स में मौजूद रहेंगे और यूजर्स को मिलेंगे। इससे उलट फेसबुक का बैन हर उस डिवाइस पर लागू होगा, जो फैक्ट्री से निकल रहा है। यानि कि मौजूदा मॉडल्स के प्रोडक्शन में भी अब फेसबुक के ऐप्स को प्री-इंस्टॉल करके नहीं दिया जा सकता। हालांकि, फेसबुक की ओर से यह नहीं बताया गया है कि सस्पेंशन हुवावे पर कब से लागू हो रहा है। अच्छी बात यह है कि यूजर्स नए हुवावे स्मार्टफोन में बेशक फेसबुक प्री-इंस्टॉल्ड न हो, लेकिन यूजर्स इसे ऐप स्टोर से डाउनलोड और यूज कर सकेंगे।
-एजेंसियां

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Translate »